डॉग शो : बड़ी संख्या में पहुंचे पेट लवर्स, हॉलीवुड अपनी ब्रीड में फर्स्ट

Monday, Nov 26, 2018 - 08:41 AM (IST)

चंडीगढ़(पाल) : ऊंचे से ऊंचा और छोटे से छोटा कई तरह के रूप, साइज व ब्रीड्स के डॉग्स चंडीगढ़ के एग्जिबीशन ग्राऊंड में देखने को मिले। चंडीगढ़ केनल क्लब की ओर से हर साल होने वाले डॉग शो का आयोजन इस बार एग्जिबीशन ग्राऊंड में किया गया। 

जहां 48 प्रजातियों के 300 डॉग्स ने हिस्सा लिया, जिसमें अफगान होंड, जर्मन शैफर्ड, सैंट्रल एशियन शैफर्ड डॉग डोगो अर्जनटिनो शामिल थे। जजों के पैनल में मलेशिया से आए डेरिक सी.ओ. और ऑस्ट्रेलिया से पीटर मार्टिन पहुंचे थे। 

वहीं, गवर्नर बी.सिंह बदनौर धर्मपत्नी अल्का के साथ बतौर चीफ गैस्ट मौजूद रहे। इस डॉग शो को देखने के लिए काफी संख्या में पेट लवर पहुंचे।  इस शो में चंडीगढ़ प्रशासन के सोसायटी फॉर प्रिवैंशन ऑफ क्रुएलिटी टू एनिमलस (एस.पी.सी.ए.) विभाग ने भी हिस्सा लिया। 

जिनकी ओर से स्ट्रे डॉग्स को अडॉप्ट करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जिसमें लोगों ने रूचि दिखाई और 10 डॉग्स को अडॉप्ट भी किया। शो के दौरान डाग्स की सेल न हो, इसको लेकर एस.पी.सी.ए. धर्मन्द्र डोगरा, इंस्पैक्टर ने बताया कि विभाग की ओर से खास बंदोबस्त किए गए थे ताकि ऐसी कोई भी हरकत न हो।    

हॉलीवुड की कीमत 2 लाख के करीब :
रशियन ब्रीड का हॉलीवुड डॉग शो में सबसे अलग ब्रीड (समोएड) में से एक था। लुधियाना के रहने वाले सहज के पास 50 डॉग हैं, लेकिन हॉलीवुड उनका फैवरेट है। रोजाना चिकन, फिश, दही खाने वाले इस डॉग के पग्स की कीमत 2 लाख के करीब है। हॉलीवुड के मां-बाप रशिया से है। महज ढेढ़ साल का हॉलीवुड अपनी ब्रीड में फर्स्ट आया है, जबकि ग्रुप कैटगिरी में दूसरा स्थान उसने हासिल किया है। 

7 माह के डॉन ने भी जीता अवार्ड :
शो में इंग्लिश क्रोकर स्पेनियल ब्रीड के 7 माह के डॉन डॉग ने भी अपनी कैटेगरी में प्रथम अवार्ड जीता। डॉग डॉन के मालिक सोनू ने बताया कि इसे उन्होंने कोलकाता से इम्पोर्ट करवाया है। इसकी खासियत है कि यह काफी इंटैलीजैंट ब्रीड है और उम्र भी 15 वर्ष से ज्यादा होती है। 

सोनू के पिटबुल ब्रीड के ऑस्कर ने लगातार 5 वर्ष अपनी कैटेगरी में प्रथम अवार्ड जीता था और चंडीगढ़ से बाहर भी कई अवार्ड जीते थे। शीना पेट शॉप के मालिक सोनू चंडीगढ़ पुलिस के डॉग्स भी ट्रेंड कर चुके हैं और अपनी शादी में अनेकों डॉग्स को मेहमान के रूप में बुलाने पर उनका नाम लिम्का बुक रिकॉर्ड भी दर्ज है। वह चंडीगढ़ पेट लवर्स एसोसिएशन भी चलाते हैं।

Priyanka rana

Advertising