डॉग शो : इन प्रजातियों के डॉग रहे आकर्षण का केंद्र, ऑस्कर लगातार पांचवीं बार बना बैस्ट ऑफ ब्रीड

punjabkesari.in Sunday, Feb 11, 2018 - 08:24 AM (IST)

चंडीगढ़(बृजेन्द्र) : चंडीगढ़ कैनल क्लब का 66-67वां वार्षिक डॉग शो शनिवार को सैक्टर-34 स्थित मेला ग्रांऊड में आयोजित किया गया। इस दौरान विभिन्न ब्रीड के डॉग शो का हिस्सा बने और अलग-अलग श्रेणियों में श्रेष्ठ डॉग ने ट्रॉफी हासिल की। 

 

यू.टी. प्रशासन में ए.डी.सी. राजीव गुप्ता डॉग शो में चीफ गैस्ट के रूप में शामिल हुए। शो में कुल 280 एंट्री आई जिनमें 37 विभिन्न ब्रीड के डॉग ने हिस्सा लिया। जजों के रूप में कोरिया से आए जज रार्बट डोसन और बैंगलुरु से आए जज टी. पी्रथम ने दो अलग-अलग रिंग में डॉग को जज किया। विजेता डॉग के बारे में चंडीगढ़ कैनल क्लब के मैम्बर हरिंद्र पाल उर्फ गोगी ने बताया कि शो में चेन्नई, कोलकाता, मुंबई जैसी जगह से लोग अपने डॉग को प्रतियोगिता में भाग दिलाने लाए हुए थे। 

 

बैस्ट इन शो में मुम्बई के करण सिंह वालिया के लैब्राडोर ब्रीड के बेम-बेम, कोलकाता के पल्लभ साहा के डेशेंड ब्रीड की डेवूज जेसिका दोनों रिंग में प्रथम रहे। उनके अलावा पटियाला से लाए रोटवाईलर ब्रीड के डॉग, पटियाला से ही लाए गए जर्मन शैफर्ड ब्रीड के डॉग, अंबाला से लाए गए अकीता ब्रीड के डॉग, कोलकाता से लाए गए पग, चेन्नई से लाए गए बीगल, व कोलकाता से ही लाए गए बॉक्सर ब्रीड के डॉग बैस्ट इन शो में अंतिम 8 में शामिल हुए। 

 

ऑस्कर लगातार पांचवीं बार बैस्ट ऑफ ब्रीड बना :
शीना पैट शॉप, सैक्टर-20 के मालिक सोनू के स्टेफडशायर ब्रीड के ऑस्कर ने पांचवे वर्ष लगातार चंडीगढ़ कैनल क्लब के इस डॉग शो में बेस्ट ऑफ ब्रीड की ट्रॉफी हासिल की। ऑस्कर के मालिक सोनू चंडीगढ़ पुलिस के डॉग को भी ट्रेनिंग दे चुके हैं। इसके अलावा उनकी चंडीगढ़ पैट लवर्स एसोसिएशन जख्मी डॉग व बर्ड्स के कल्याण के लिए भी सक्रिय है।  

 

प्रशासन ने स्ट्रे डॉग के बच्चे अडॉप्शन के लिए रखे :
शो के दौरान चंडीगढ़ प्रशासन की सोसाइटी फॉर प्रिवैंशन ऑफ क्रूएलिटी टू एनिमल्स की ओर से भी अपना एक कांऊटर लगाया गया था जहां रैस्क्यू किए गए स्ट्रे डॉग के बच्चों को डोनेट किया गया। शो में अडॉप्शन के लिए लाए गए अधिकर पैट अडॉप्ट हो गए। वहीं इस मौके पर डिपार्टमैंट ऑफ एनिमल हसबैंडरी ने एंटी रेबिज कैम्पेन भी चलाया। 

 

इन प्रजातियों के डॉग रहे आकर्षण का केंद्र :
शो में अपने भारी-भरकम शरीर वाले सेंट बनार्ड, तिब्बतन मास्टिफ, चाऊ-चाऊ जैसे डॉग शो में सबके आकर्षण का केंद्र बने रहे। वहीं अमरीकन बुली और पिटबुल जैसे मस्कुलर डॉग भी लोगों को पसंद आए। 

 

उनके अलावा कम हाइट वाले क्यूट डॉग भी शो में अपनी क्यूट अपीयरेैंस से आकर्षण में बने रहे जिनमें टॉय पाम, एफेनपिंचर, बॉस्टन टेरियर, चीहुआहुआ आदि शामिल थे। कुछ लोग अपने डॉग को शो का हिस्सा बनाने को लाए हुए थे और कुछ उन्हें शो में घुमाने के मकसद से लाए थे। वहीं मनाही के बावजूद कुछ डॉग ऑनर डॉग के बच्चे बेचते नजर आए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News