PGI के आधे डॉक्टर छुट्टी पर OPD जूनियर डॉक्टरों के हवाले

Thursday, May 16, 2019 - 02:27 PM (IST)

चंडीगढ़(पाल) : पी.जी.आई. में वीरवार से समर वेकेशन शुरू हो गया है। पी.जी.आई. के आधे डाक्टर एक महीने की छुट्टी पर चले गए हैं। इससे अस्पताल की मैडीकल सेवाएं प्रभावित होने के आसार हैं। अगर कोई मरीज अगले एक महीने के दौरान पी.जी.आई. में खुद का चैकअप करवाने की सोच या योजना बना रहे है तो संबंधित डाक्टर के बारे में पहले जानकारी हासिल कर लें कि कौन से डाक्टर ड्यूटी पर हैं और कौन से छुट्टी पर हैं। 

इसकी पूरी डिटेल पी.जी.आई. ने ऑफिशियल वैबसाइट पर भी अपलोड कर दी है। अगले एक महीने तक ओ.पी.डी. अब जूनियर डाक्टरों के हवाले रहेगी। जो डाक्टर छुट्टी पर हैं, उनकी जगह अब जूनियर डाक्टर ही मरीज को देखेंगे। जो सीनियर डाक्टर ड्यूटी पर रहेंगे, उनके पास पहले से ही मरीजों की अच्छी खासी भीड़ रहती है। ऐसे में छुट्टी पर चल रहे डाक्टरों के मरीजों को वे कैसे देख पाएंगे।

सर्जरी के मरीजों की बढ़ जाती है परेशानी :
ऐसा नहीं कि डाक्टरों के छुट्टी पर होने से मरीजों को कोई दिक्कत नहीं आती बल्कि परेशानी और बढ़ जाती है। खासतौर पर उन मरीजों को सबसे ज्यादा दिक्कतें आती हैं, जिनकी सर्जरी होनी होती हैं। डाक्टरों के नहीं होने पर सर्जरी टाल दी जाती है। इससे सर्जरी का वेटिंग टाइम बढ़ता है। 

हालांकि इनमें प्लान सर्जरी ही शामिल होती हैं, लेकिन मरीजों को सर्जरी के लिए लंबा इंतजार करना होगा। वहीं, डॉक्टर के वेकेशन पर जाने से गंभीर मरीजों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मरीज जिस डाक्टर को दिखा रहा था, वह छुट्टी पर चला जाता है। इस बीच मरीज को  जूनियर डॉक्टर तो देख लेंगे, लेकिन सीनियर डाक्टर उस मरीज को देखने से कई बार आना-कानी करते हैं। 

16 मई से 15 जुलाई तक समर वैकेशन :
16 मई से शुरू होकर 15 जुलाई तक समर वेकेशन चलेगा। 48 डिपार्टमैंट के करीब 250 से ज्यादा डाक्टर 16 मई से 14 जून तक छुट्टी पर रहेंगे, जबकि दूसरे हॉफ में 16 जून से 15 जुलाई तक डाक्टर छुट्टी पर रहेंगे। यानी एक महीने तक आधे डाक्टर छुट्टी पर रहने वाले हैं। 

हालांकि पी.जी.आई. का दावा है कि छुट्टियां होने के बावजूद मरीजों को परेशानी नहीं आने दी जाएगी। डाक्टरों के इस तरह से रोस्टर तैयार किए गए हैं ताकि हर डिपार्टमैंट के आधे डाक्टर एक समय पर मौजूद रहे।

Priyanka rana

Advertising