बिजली चोरी कर रहे PGI के डाक्टर, मुफ्त में ले रहें ठंडी हवा मज़ा

Tuesday, Jun 13, 2017 - 09:34 AM (IST)

चंडीगढ़ (रवि): पी.जी.आई. के डाक्टर्स इन दिनों संस्थान की आंखों में धूल झोंक कर एयर कंडीशनर की ठंडी हवा का मुफ्त में मजा ले रहे हैं, जिससे हर माह पी.जी.आई. को लाखों की चपत लग रही है। यह सिलसिला काफी समय से जारी है, जिसके चलते कई माह से डाक्टरों का ए.सी. अस्पताल के बिजली बिल पर भारी पड़ रहा है। पी.जी.आई. कैंपस में मौजूद 5 हॉस्टल्स में डाक्टर्स नियम ताक पर रखकर या यूँ  कहें कि प्रशासन को बेवकूफ बनाकर एयर कंडीशनर का प्रयोग कर रहे हैं। 

 

ओल्ड डाक्टर हॉस्टल, मैरिड डाक्टर हॉस्टल, न्यू डाक्टर हॉस्टल, संजीवनी व कैंरो ब्लॉक के हॉस्टल में रहने वाले सैंकड़ों डाक्टर चोरी छिपे गैर-कानूनी तरीके से इलैक्ट्रोनिक उपकरणों का प्रयोग कर कर रहे हैं जो नियमों के खिलाफ है। सूत्रों की मानें तो अस्पताल का हर माह का बिल 6 से 7 लाख रुपए तक आता है जिसमें आधा बिल उक्त गैर-कानूनी ए.सी. का है। पी.जी.आई. कैंपस में मौजूद सभी हॉस्टल्स में कुल मिलाकर 764 कमरें हैं। सूत्रों की मानें तो 700 कमरों में गैर-कानूनी तरीके से एयर कंडीशनर लगे हुए हैं। 

 

कूलर के अंदर एयर कंडीशनर
हॉस्टल्स के नियमों के मुताबिक डाक्टर्स किसी भी तरह के इलैक्ट्रोनिक उपकरणों का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसके बावजूद धड़ल्ले से इनका इस्तेमाल हो रहा है। कमरों में लगे ए.सी. बाहर से दिखाई न दें इसके लिए डाक्टरों ने कूलर के अंदर ए.सी. फिट करवाएं हैं। कुछ ने तो लकड़ी के फे्रम बनवाकर भीतर ए.सी. लगवाए हुए हैं, ताकि उनकी करतूत सामने न आ सके। कुछ एक डाक्टर ए.सी. को हमेशा कपड़ों की आड़ से छुपाकर रखते हैं। 

 

न सिर्फ विंडो ए.सी., बल्कि कई कमरों में डाक्टरों ने स्प्लिट एयर कंडीशनर भी लगाए हैं। सूत्रों की मानें तो डाक्टरों ने प्राइवेट वर्करों को बुलाकर इन एयर कंडीशनरों को लगवाया है। साथ ही डाक्टर्स कमरों में होने पर इसका इस्तेमाल करते हैं, बल्कि कई डाक्टर्स कूलिंग के लिए ड्यूटी के दौरान ए.सी. ऑन कर जाते हैं इसके पीछे दलील दी जाती है कि कई कमरों में धूप सीधी आती है इसलिए गर्मी ज्यादा होती है। 


 

इंडक्शन व रूम हीटर भी चलते हैं कमरों में 
गर्मियों में डाक्टर जहां गैर-कानूनी तरीके से एयर कंडीशनर का मजा ले रहे हैं। सूत्रों की मानें तो सॢदयों में रूम हीटर व हीटर्स का धड़ल्ले से प्रयोग किया जाता है। नियमों की अनुसार किसी भी हॉस्टल में कोई भी डाक्टर (मैरिड को छोड़) इंडक्शन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसके बावजूद सभी कमरों में इंडक्शन का भी प्रयोग हो रहा है। इन गर्मियों में ही नहीं, बल्कि 2-3 वर्षों से इनका प्रयोग किया जा रहा है। पिछले कई अर्से से हॉस्टल्स में नियम तोड़े जा रहे हैं, लेकिन हैरानी का बात यह कि किसी को भी इसकी भनक नहीं है जबकि कैंरो ब्लॉक में सारा एडमिनिट्रेशन कार्यालय है। 


 

हॉस्टल्स                       कमरे
ओल्ड डाक्टर हॉस्टल्स    214
मैरिड डाक्टर हॉस्टल्स    184 
न्यू डाक्टर हॉस्टल्स    122
संजीवनी हॉस्टल्स    122
कैंरो ब्लॉक                122
कुल                       764 

 

नियमों की अनदेखी 
-कोई भी डाक्टर हॉस्टल रूम में किसी भी तरह का इलैक्ट्रॉनिक उपकरण इस्तेमाल नहीं कर सकता। 
-मैरिड डाक्टरों को छोड़ कोई डाक्टर कमरे में खाना नहीं बना सकता।
-एयर कंडीशनर, हीटर व हैवी इलैक्ट्रॉनिक चीजें के इस्तेमाल पर मनाही है। 
-हॉस्टल नियम तोडऩे पर उचित कार्रवाई व रूम कैंसल तक किया जा सकता है। 

Advertising