पटाखों से 12 लोगों के आंखों की गई रोशनी

Friday, Nov 09, 2018 - 11:22 AM (IST)

चंडीगढ़(पाल) : दीवाली पर पी.जी.आई. में आई इंजरी के 36 केस आए। पी.जी.आई. एडवांस आई सैंटर के एच.ओ.डी. डा. एम.एस. डोगरा ने बताया कि पिछली बार की तरह इस बार भी मामले ज्यादा हैं। इन मरीजों में से 20 मरीज ऐसे हैं जो सिर्फ पटाखों को चलते देख रहे थे।

18 मरीज ट्राइसिटी के रहने वाले हैं जबकि बाकी मरीज आसपास के राज्यों के रहने वाले हैं। वीरवार देर शाम तक 16 मरीजों की सर्जरी की जा चुकी थी। डा. डोगरा ने बताया कि इस बार सबसे कम उम्र 2 साल का बच्चा भी पटाखों को देखते वक्त घायल हो गया। बच्चे की एक आंख की रोशनी जा चुकी है। डाक्टरों के मुताबिक घायलों में 11 ऐसे मरीज हैं जिनकी उम्र 16 साल से कम हैं।   

डा. डोगरा ने बताया कि 12 ऐसे में मरीज हैं जिनकी सर्जरी के बाद भी एक आंख की रोशनी नहीं पा आएगी। दीवाली के मद्देनजर पी.जी.आई एडवांस आई सैंटर में इस बार ड़ाक्टरों की तीन दिन एमरजैंसी ड्यूटी लगाई गई थी। 

नहीं चला तो चैक करने गया और फट गया पटाखा :
टोहाना के रहने वाले 10 का रुस्तम की एक आंख की रोशनी चली गई है। डाक्टरों की मानें तो आंख की रोशनी आएगी या नहीं अभी कहा नहीं जा सकता। 6वीं क्लास में पढऩे वाला रुस्तम पटाखे चला रहा था, लेकिन जब पटाखा नहीं चला तो वह दोबारा उसे देखने जाने लगा उसी दौरान वह फट गया। 

घर में घुसा पटाखा :
मानसा के रहने वाले एक परिवार की 5 साल की गुडिय़ा घर में ही हादसे का शिकार हो गई। घर के दरवाजे पर खड़ी गुडिय़ा आतिशबाजी देख रही थी अचानक एक पटाखा उस पर आ गिरा, जिसकी चिंगारी उसकी आंख में लग गई। ऑपरेशन के बावजूद बाईं आंख की रोशनी चली गई है। 

आतिशबाजी देख रही थी, चिंगारी आंख में लगी :
मानसा की रहने वाली 9 साल की शायरा की दाईं आंख में काफी गंभीर चोट आई है। डाक्टरों ने बताया कि शायरा का ऑपेशन तो कर दिया गया है लेकिन रोशनी आएगी या नहीं कहा नहीं जा सकता। परिजनों ने बताया कि शायरा आतिशबाजी देख रही थी जिस वक्त पटाखे की चिंगारी उसकी आंख में लगी।

मौलीजागरां के युवक की फटी आंख :
आई. सैंटर की डा. पारुल चावला के मुताबिक इन मरीजों में एक युवक भी है, जिसकी आंख पटाखे फटने के दौरान बाहर ही निकल गई। मरीज मौलीजागरां का रहने वाला है। मरीज की बहन ने बताया कि पटाखे फटने में देरी होने के कारण वह उसे चैक करने गया था जिस दौरान यह हादसा हुआ। वहीं कुरुक्षेत्र के रहने वाले 6 साल के नितिन की बाईं आंख की रोशनी चली गई। पिता प्रेम ने बताया कि पटाखे चलाते वक्त वह घायल हो गया था।  

Priyanka rana

Advertising