आयुष डिपार्टमैंट 5 डिस्पैंसरियों पर खर्चेगा 10 लाख, मिलेगा पंचकर्मा ट्रीटमैंट

Wednesday, May 16, 2018 - 01:10 PM (IST)

पंचकूला(आशीष) : जिले में हैल्थ डिपार्टमैंट ने अब डिस्पैंसरियों को अपग्रेड करने के लिए काम शुरू कर दिया है। अब आयुष डिपार्टमैंट भी जिले की पांच डिस्पैंसरियों पर 10 लाख खर्च कर उनमें पहले से ज्यादा सुविधा देने के लिए योजना बनाई है। इसमें अर्बन एरिया हो या रूरल एरिया, आयुष डिपार्टमैंट की ओर से दोनों ही एरिया की कुल पांच डिस्पैंसरियों पर 10 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें इन सभी पांच डिस्पैंसरियों में पंचकर्मा ट्रीटमैंट के लिए रुपए खर्च किए जाएंगे। 

पंचकर्मा थैरेपी से होगा मरीजों का ट्रीटमैंट :
इसके बाद यहां पंचकर्मा थैरेपी से भी मरीजों को ट्रीटमैंट दिया जाएगा। डिपार्टमैंट की ओर से सैक्टर-20 की डिस्पैंसरी के अलावा रामगढ़, मांधना, कजियाना और हंगोला की डिस्पैंसरी में ये सुविधा मरीजों को मिलेगी। डिस्ट्रिक्ट आयुर्वैदिक ऑफिसर डा. दलीप कुमार मिश्रा ने बताया कि डिपार्टमैंट की ओर से अब पंचकर्मा ट्रीटमैंट को भी काफी तेजी से बढ़ाया जा रहा है। 

इसके लिए डिपार्टमैंट 10 लाख रुपए खर्च कर रहा है। सेक्टर 9 की डिस्पेंसरी में भी अभी मरीजों की काफी वेटिंग रहती है। अब यहां बिल्डिंग का 90 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। अब जल्द ही यहां बिल्डिंग बन कर तैयार हो जाएगी। इसके बाद यहां पहले से डबल और तीन गुना स्टाफ ज्यादा हो जाएगा। अभी यहां मरीजों को 3 से 5 दिन तक वेटिंग करनी पड़ती है। 


 

Punjab Kesari

Advertising