PGI डायरैक्टर ने लगाई डाक्टर्स की क्लास, बोले- क्यों समय पर क्यों नहीं पहुंचते OPD ?

Wednesday, Jun 14, 2017 - 08:41 AM (IST)

चंडीगढ़ (अर्चना): पी.जी.आई. के डायरैक्टर प्रो.जगत राम ने मंगलवार को डाक्टर्स की क्लास लगा दी। क्लास की वजह डाक्टर्स की ओ.पी.डी. में लेटलतीफी थी। तीन महीनों से प्रो.जगत राम डाक्टर्स को हाथ जोड़कर ओ.पी.डी. में समय पर पहुंचने के लिए रिक्वैस्ट कर रहे थे। प्रो.जगत राम ने जब भी ओ.पी.डी. का औचक निरीक्षण किया तो यही पाया कि डाक्टर्स ओ.पी.डी. में या तो समय पर नहीं पहुंचते या कुछ डाक्टर्स ओ.पी.डी. से दूर ही रहते हैं, बावजूद इसके कि बीमार पेशैंट्स सुबह से शाम तक अपने चैकअप के इंतजार में ओ.पी.डी. में अपना दिन गुजार देते हैं। सूत्रों की मानें तो ओ.पी.डी. राऊंड के दौरान कुछ पेशैंट्स ने प्रो.जगत से इस बाबत शिकायत भी की थी कि वह लोग दूरदराज इलाकों से इलाज करवाने के लिए पी.जी.आई. आते हैं, परंतु डाक्टर्स ओ.पी.डी. में मौजूद ही नहीं होते। 

 

आज की क्लास के दौरान प्रो.जगतराम ने आर्थोपेडिक्स और मैडिसिन विभाग के डाक्टर्स की ओर इशारा करते हुए यह भी कहा कि उन्होंने ओ.पी.डी. राऊंड में यही पाया है कि सुबह 10 बजे के बाद भी डाक्टर्स ओ.पी.डी. में नहीं होते हैं। उन्होंने कहा कि माना डाक्टर्स को टीचिंग भी करनी होती है, लेकिन सुबह 8 बजे से लेकर 9 बजे तक टीचिंग के बाद डाक्टर्स 15 मिनट में ब्रेकफास्ट कर लें और 9.15 बजे से लेकर 9.30 बजे के बीच ओ.पी.डी. में पहुंच जाएं ताकि पेशैंट्स को दिक्कत न हो। प्रो.जगत ने यह भी सवाल उठाया कि कुछ विभागों के रैजीडैंट डाक्टर्स भी ओ.पी.डी. से नदारद होते हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए।


 

45 मिनट चली बैठक में दिए निर्देश
कैरों ब्लॉक स्थित डायरैक्टर ऑफिस में मंगलवार की शाम 45 मिनट तक डाक्टर जगतराम ने डाक्टर्स को समय की पाबंदी का ध्यान रखने के लिए निर्देश जारी किए। इस बैठक में सारे विभागों के एच.ओ.डी. ने हिस्सा लिया। एच.ओ.डी. को खास हिदायत दी गई कि वह सारे डाक्टर्स को समय पर पहुंचने के लिए पाबंद करें। सूत्रों की मानें तो क्लास के दौरान सारंगपुर में बनने वाले पी.जी.आई. के प्रोजैक्ट के बारे में भी बात की और बताया कि सैंटर को लेकर जल्द ही एक बैठक होने वाली है और उस बैठक में सुझाव देने के लिए सारे एच.ओ.डी. तैयारी रखें।

 

दो बच्चों को पी.जी.आई. के खर्च पर भेजा बद्दी
एमरजैंसी वार्ड में आज के औचक निरीक्षण के दौरान डायरैक्टर ने दो गरीब बच्चे जो फ्रैक्चर के इलाज के लिए पी.जी.आई. इमरजैंसी में भर्ती हुए थे उन्हें पी.जी.आई. के खर्च पर बद्दी तक पहुंचाने के निर्देश जारी किए। आज के निरीक्षण के दौरान उन्होंने एमरजैंसी में भर्ती पेशैंट्स को कम स्टे के लिए एमरजैंसी में रखने के निर्देश जारी किए। पी.जी.आई. डायरैक्टर प्रो.जगत राम से डाक्टर्स की लेटलतीफी के बाबत बात करने के लिए कई दफा संपर्क किया गया, परंतु उनसे बात नहीं हो सकी।  

Advertising