डेरा हिंसा में चंडीगढ़ में सुरक्षा प्रबंधों पर बदनौर ने थपथपाई पुलिस की पीठ

Thursday, Sep 21, 2017 - 11:47 PM (IST)

चंडीगढ़, (संदीप): पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने शहर में कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। सचिवालय में प्रशासक के सलाहकार परिमल राय, सचिव जे.एम. बालमूरगान, पुलिस महानिरीक्षक तेजिंदर सिंह लूथरा, गृह सचिव अनुराग अग्रवाल,पुलिस महानिदेशक ओ.पी. मिश्रा, एस.एस.पी. जगदाले निलाम्बरी विजय, एस.एस.पी. यातायात एस. शशांक आनंद बैठक में उपस्थित थे। गवर्नर ने गुरमीत राम रहीम सिंह वर्डिक्ट की पंचकूला अदालत में घोषणा के दौरान कानून और व्यवस्था की स्थिति को संभालने के लिए और शहर में शांति बनाए रखने के लिए चंडीगढ़ पुलिस की प्रशंसा की।

चोरी, हत्या और झपटमारी में आई कमी: एस.एस.पी.

बैठक में एस.एस.पी. जगदाल निलाम्बरी विजय ने कहा कि पिछली वर्ष के आंकड़ों की तुलना में शहर में चोरी, हत्या और झपटमारी के अपराधों में कमी आई है। वाहन चोरी, डकैती आदि जैसे अपराध के तहत मामले सामने आए हैं। यह भी चर्चा हुई कि चंडीगढ़ में सजा दर पड़ोसी राज्यों की तुलना में बहुत कम है। एस.एस.पी. ने बताया कि सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम के तहत 150 से अधिक चालान किए गए हैं। पुलिस विभाग ने मादक पदार्थों की माफिया की गतिविधि को ट्रैक करने और शहर में दवाओं को नियंत्रित करने के लिए नारकोटिक ड्रग्स और साइकोट्रोपिक सबस्टैंस एक्ट के तहत एक विशेष अभियान भी शुरू किया है। निगहबां परियोजना के तहत शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 1000 सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए हैं। प्रशासक ने कैदियों के लिए कौशल विकास पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए मॉडल जेल मे उठाए गए प्रयासों की सराहना की।

साइबर क्राइम सेल को अपग्रेड किया जाए

बदनौर ने अधिकारियों से साइबर क्राइम सेल को अपग्रेड करने के लिए कहा है, जिससे कि यह पूरी तरह तैयार हो जाए और अपराधों को तत्काल जांच के लिए नवीनतम गैजेट से लैस हो। प्रत्येक पुलिस स्टेशन के स्तर पर छोटे साइबर अपराधों के प्रबंधन के लिए पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण देने के लिए कहा है। प्रशासक ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि शहर के भीतर यातायात के निर्बाध प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए उचित तंत्र तैयार करने के लिए सभी संभव कदम उठाए जाएं, विशेष रूप से पीक घंटों के दौरान, और पीक घंटे या अन्य के दौरान एक ही तरह से ट्रैफिक विकल्प का उपयोग करने की संभावना का पता लगाएं इसके सावधानीपूर्वक प्रबंधन के लिए विकल्प उन्होंने आगे विभाग से कहा कि शहर में सब वेज़ को शुरू करने से क्षेत्रों के बीच बेहतर कनैक्टिविटी की योजना तैयार करने की योजना बनाई जाए।

 

Advertising