CBSE का सर्कुलर जारी होने के बाद भी स्कूलों में नहीं हो रही फिजीकल एक्टिविटी

punjabkesari.in Monday, Apr 23, 2018 - 10:59 AM (IST)

चंडीगढ़ (रोहिला): स्कूली बच्चों के भविष्य को लेकर सैंट्रल बोर्ड फॉर स्कूल एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) ने हैल्थ और फिजिकल एक्टिविटी को लेकर सर्कुलर जारी कर दिया है। हालांकि शिक्षा विभाग अभी तक इस सर्कुलर को स्कूलों में लागू नहीं करवा पाया है। 

 

सी.बी.एस.ई. की तरफ से एफिलिएटिड स्कूलों को यह सर्कुलर 21 मार्च को जारी कर किया गया था। इसमें निर्देश दिया था कि नए सत्र से सभी स्कूलों में हैल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन एक्टिविटी का पीरियड शुरू किया जाए। बोर्ड ने यह एक्टिविटी नौंवी से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए अनिवार्य की है। 

 

रोज लगाना है पीरियड:बोर्ड के निर्देशों के अनुसार सभी स्कूलों को हैल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन एक्टिविटी रोज छात्रों अलग-अलग करवानी है। इसके चलते स्कूलों को रोज एक पीरियड इस एक्टिविटी को देना चाहिए। हालांकि अभी तक स्कूलों में ऐसी कोई एक्टिविटी शुरू नहीं करवाई है। 

 

कौनकराए, नहीं कोई शिक्षक
हैल्थ और फिजिकल एजुकेशन एक्टिवीटी कराने के लिए स्कूलों में फिजिकल एजुकेशन शिक्षक का भी होना जरूरी है। इस बात से शिक्षा विभाग खुद वाकिफ है कि चंडीगढ़ के स्कूलों में फिजिकल एजुकेशन के शिक्षकों की भारी कमी है लेकिन फिर भी शिक्षा विभाग कुछ नहीं कर रहा। काफी पोस्टें ऐसी भी हैं जो एक दशक से खाली हैं। 

 

जीरो पीरियड भी खत्म: स्कूलों में फिजिकल एक्टिविटीज करवाने के लिए जीरो पीरियड शुरू किए गए थे, लेकिन पीरियड तो लगते पर इसमें एक्टिविटीज नहीं होती। इस दौरान क्लास टीचर या वे शिक्षक पढ़ाते हैं जिन्हें सिलेबस कवर कराना होता है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News