मिलावटखोरों ने बिगाड़ा देसी गुड़ का जायका

punjabkesari.in Wednesday, Feb 12, 2020 - 11:31 AM (IST)

नयागांव(मुनीष) : मिलावटखोरी ने देसी गुड़ का जायका बिगाड़कर रख दिया है। मुनाफे के लालच में ये देसी गुड़ के नाम पर मिलावटी गुड़ बेच रहे हैं, जो सेहत के लिए ठीक नहीं हैं। 

ऐसी ही शिकायतें मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने सिसवां रोड के पास घुलाडिय़ों में छापेमारी की और वहां से गुड़ में मिलाने के लिए कलर और अन्य मिलावटी सामान जब्त किया गया जिसके बाद इन घुलाडिय़ों को बंद कर दिया गया है। इन घुलाडिय़ों में जो गुड़ तैयार किया जा रहा था उनमें रसायन पदार्थ प्रयोग किए जा रहे थे, जोकि सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। 

फूड सेफ्टी विभाग करता रहता है छापेमारी :
फूड सेफ्टी विभाग घुलाडिय़ों में गुड़ और अन्य उत्पादों की गुणवत्ता की स्थिति का जायजा लेने के लिए गुड़ के मानक उत्पादन को यकीनी बनाने के लिए छापेमारी करता रहता है और इसी छापेमारी दौरान इन घुलाडिय़ों में मिलावट का पता चला है। यह देखने में आया है कि प्रवासी मजदूरों द्वारा चलाईं जा रही कुछ घुलाडिय़ों में गुड़/गुड़ के उत्पाद बनाने के लिए गैर-मंजूरशुदा रसायनों का प्रयोग किया जा रहा है।

सड़क किनारे घुलाडिय़ों में चल रहा था धंधा :
सर्दियों में इन घुलाडिय़ों में गुड़ लेने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती हैं। सिसवां मार्ग पर सड़क किनारे इन घुलाडिय़ों में गुड़ तैयार किया जाता है। गुड़ बनाने वाले कारीगर ज्यादातार दूसरे प्रदेशों से होते हैं और यहां पर काम करते हैं। अब इन घुलाडिय़ों में गुड़ तैयार नहीं किया जा रहा है। 

वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि घुलाडिय़ों में मिलावटी गुड़ तैयार कर लोगों के बेचना गलत बात है। लोगों का कहना है कि पैसा कमाने के लिए लोगों को ‘जहर’ परोसने से भी ये लोग बाज नहीं आ रहे हैं। गौरतलब है कि पंजाब के लोग गुड़ और गुड़ के अन्य उत्पाद खाने के शौकीन हैं और वह यह उत्पाद मुख्य तौर पर सड़क के किनारे लगाई गईं घुलाडिय़ों से खरीदते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News