पंचकूला हिंसा मामले में उठी मुआवजे की मांग

punjabkesari.in Friday, Mar 23, 2018 - 12:17 PM (IST)

चंडीगढ़(पांडेय) : डेरा सच्चा सौदा प्रमुख संत गुरमीत सिंह राम रहीम की पेशी के दिन पंचकूला हिंसा में मारे गए डेरा समर्थकों के परिजनों को फिर मुआवजे की मांग उठ गई है। 

 

बीते दिनों की तरह से इस बार भी स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने जाट आरक्षण आंदोलन की तरह से पंचकूला हिंसा के मृतकों के परिजनों को मुआवजा देने की मांग की है। विज ने कहा कि वह अपनी पुरानी बात पर अडिग हैं और सरकार को इस बारे में गहनता से विचार करना चाहिए। 

 

विज ने कहा कि पंचकूला हिंसा में मारे गए लोगों के जल्द डैथ सर्टीफिकेट जारी किए जाएंगे। बता दें कि हिंसा के दौरान मारे गए लोगों के परिजनों को करीब सात महीने बाद तक भी डैथ सर्टीफिकेट नहीं मिले हैं। सर्टीफिकेट नहीं मिलने की वजह से मृतकों के परिजनों की कई मांगें लटके हुई हैं। 

 

यह मामला अब पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में भी पहुंच चुका है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि डैथ सर्टीफिकेट बनाने से कोई इंकार नहीं कर सकता। उन्होंने इस मामले में स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक से भी बात की और उन्हें तुरंत मृतकों के डैथ सर्टीफिकेट जारी करने के आदेश दिए। 

 

25 अगस्त को डेरामुखी गुरमीत राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के बाद हुई हिंसा में 42 लोगों की मौत हुई थी। इधर, याचिका दायर करने वाले डेरा समर्थकों ने पंचकूला में सभी घटनाओं के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। यही नहीं, मृतकों की संख्या भी बहुत अधिक होने का दावा किया गया है।

 

विज की मांग पर सरकार ने नहीं दिखाई दिलचस्पी :
बीते साल 25 अगस्त को पंचकूला हिंसा के कुछ दिनों बाद ही स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने हिंसा में मारे गए डेरा समर्थकों के परिजनों को मुआवजा देने की मांग की थी, लेकिन मुख्यमंत्री और सरकार ने इस मामले में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। जबकि जाट आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों के आश्रितों को मुआवजा व नौकरी दी जा चुकी है।

 

मैं रूठता हूं तो कोई मना नहीं सकता : विज
हरियाणा सरकार में मुख्यमंत्री और मंत्रियों के बीच पक रही खिचड़ी पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि मैं रूठा नहीं हूं और यदि मैं रूठता हूं तो मुझे कोई मना भी नहीं सकता है। विज ने कहा कि मंत्रियों के साथ बैठक एक संवाद है इसको किसी दूसरे परिप्रेक्ष्य में नहीं लेना चाहिए। मुख्यमंत्री के डिनर में भोजन नहीं करने के बारे में विज ने कहा कि किसी जरूरी काम की वजह से उन्हें पहले जाना पड़ा था। इसमें नाराजगी जैसी कोई बात नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News