जीरकपुर में डेंगू का कहर जारी, शहर में 43 पॉजिटिव केस मिले

Saturday, Oct 09, 2021 - 01:02 AM (IST)

जीरकपुर, (गुरप्रीत): शहर में डेंगू मरीजों की लगातार बढ़ रही संख्या ने सेहत विभाग की परेशानी बढ़ा दी है। ढकौली सरकारी अस्पताल में बना डेंगू वार्ड पूरी तरह भर चुका है। यदि जल्द इस पर काबू न पाया गया तो शहर में लोगों को बेड मिलने मुश्किल हो जाएंगे। हालांकि सेहत विभाग के दिशा-निर्देशों पर नगर काऊंसिल जीरकपुर की ओर से फॉगिंग करवाई जा रही है। ताकि डेंगू का लारवा पैदा न हो। वहीं, हर शुक्रवार ड्राई-डे मनाने की अपील भी की जा रही है। बावजूद शहर में पिछले दो सप्ताह से डेंगू और मलेरिया बुखार का कहर लगातार जारी है। सेहत विभाग के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक शहर में 43 डेंगू केस पॉजिटिव मिले हैं।


मरीजों का इलाज ढकौली सरकारी अस्पताल में चल रहा है। लेकिन जीरकपुर शहर के सैकड़ों की संख्या में लोगों को डेंगू और मलेरिया बुखार ने चपेट में लिया है जो प्राइवेट अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं। ये मरीज अस्पतालों के बाहर ही बिस्तरे लगा कर ड्रिप लगाने की तस्वीरें भी देखने को मिल रही हैं और कई बड़े प्राईवेट अस्पतालों वाले डेंगू को खतरनाक बताकर मरीजों की दोनों हाथों लूट रहे हैं। सिविल अस्पताल ढकौली के इंस्पैक्टर लखविन्दर पाल सिंह ने बताया कि अब तक शहर में 43 डेंगू मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। 
नियमों मुताबिक किसी भी प्राईवेट अस्पताल या निजी लेब को बिला अलीजा टैस्ट करे किसी मरीज को पॉजिटव डेंगू डिक्लेयर करने का अधिकार नहीं। क्योंकि यह टैस्ट सिर्फ सरकारी अस्पताल में ही होता है लेकिन शहर के निजी अस्पताल वाले कार्ड टैस्ट के द्वारा मरीज का खून टैस्ट करके उनको डेंगू होने का डर दिखाकर लूट रहे हैं। वहीं, सेहत विभाग ने उन्हें लिखित तौर पर मना किया हुआ है।

 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ये प्राइवेट अस्पताल वाले अपने रिकार्ड में इस सम्बन्धित कुछ नहीं दिखा रहे। सेहत विभाग चाहे शहर को डेंगू के कहर से बचाने और मच्छर का खात्मा करन के लिए अपने प्रयत्न जारी रख रहा है। सेहत इंस्पेक्टर लखविन्दर पाल सिंह ने बताया कि शहर में मच्छर को खत्म करने के लिए छिड़काव किया जा रहा है। वहीं काऊंसिल जीरकपुर के कार्यकारी ऑफिसर गिरिश वर्मा ने बताया कि फॉगिंग के अलावा सफाई की तरफ भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने शहर वासियों से नगर काऊंसिल को पूरा सहयोग देने की अपील भी की। एस.एम.ओ. ढकोली पोमी चतरथ ने कहा कि इस समय ढकोली अस्पताल में क्षमता से अधिक मरीज भर्ती हैं। उन्होंने कहा कि प्राईवेट लैबोरटरी या अस्पताल की रिपोर्ट नहीं मानी जाती लेकिन उन्होंने माना कि शहर में डेंगू के हालात चिंताजनक हैं। अभी तक उनके पास किसी प्राईवेट अस्पताल की तरफ से की जा रही लूट की कोई शिकायत नहीं मिली है। यदि कोई शिकायत मिलती है तो सेहत विभाग सख्त कार्रवाई करेगा। 

chandra kant

Advertising