स्टैंडिंग कमेटी के दौरे पर रेलवे स्टेशन में चमकाए जा रहे डैमो इंजन

Sunday, May 20, 2018 - 11:39 AM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : स्टैंडिंग कमेटी ऑफ रेलवे के चंडीगढ़ स्टेशन के दौरे के कारण अम्बाला मंडल के अधिकारी रेलवे स्टेशन को चमकाने में लगे हुए हैं। इसी बीच, चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर कई साल से जर्जर पड़े डैमो डीजल इंजन व भाप के इंजन पर रंग-रोगन करने की भी याद रेलवे अधिकारियों को आ गई। 

वरना, इन इंजनों के आसपास जमा हुई गंदगी तक को हटवाने के लिए रेलवे अधिकारियों ने कभी ध्यान नहीं दिया। अब दोनों इंजनों को साफ करके इन्हें पेंट करवाने का काम शुरू कर दिया गया है। स्टेशन पर खड़े दोनों डैमो इंजनों का पेंट उतर चुका था, जालियां टूट गई थीं। शनिवार को दोनों इंजनों पर पेंट करने का काम शुरू हुआ। इलैक्ट्रिक विभाग भी खराब पड़ी लाइटों को ठीक करने में जुट गया है।

15 साल पहले रखा था डीजल इंजन :
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर डीजल डैमो इंजन करीब 15 वर्ष पहले रखा गया था और स्टीम इंजन को रखे करीब 8 वर्ष हो चुके हैं। तब से लेकर अब तक मुश्किल से चार या पांच बार दोनों की मैंटीनैंस हुई है। इनके आसपास काफी गंदगी भी फैली हुई थी लेकिन रेलवे अधिकारियों ने इस तरफ कभी ध्यान नहीं दिया था। रेलवे स्टेशन की सुंदरता को बढ़ाने के लिए प्रवेश व निकास द्वार पर डीजल व भाप इंजन को लगाया गया था लेकिन दोनों की जर्जर हालत का जिम्मेदार स्टेशन प्रबंधन है। अब इनकी मैंटीनैंस पर हजारों रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

पार्किंग से खराब वाहन हटाए :
इसके साथ ही पार्किंग एरिया में खराब पड़े वाहनों को भी रेलवे की ओर से हटा लिया गया है। रेलवे ने शनिवार तड़के ही पार्किंग में खराब खड़े 8 ऑटो सहित कई वाहनों को हटा दिया। 

Punjab Kesari

Advertising