40 सैमी डीलक्स बसें और खरीदेगा प्रशासन

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2019 - 12:34 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : चंडीगढ़ प्रशासन ने लॉन्ग रूट्स का सफर सुखद बनाने के लिए 40 सैमी डीलक्स बसें और खरीदने जा रहा है। इसके लिए प्रशासन ने प्रक्रिया शुरू कर दी है और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमैंट को इसकी अप्रूवल दी गई है। विभाग की ये सभी बसें दिल्ली, पंजाब, हिमाचल, राजस्थान और यू.पी. के कुछ शहरों के लिए चलाई जाएंगी।  

दरअसल विभाग ने कुल 120 बसें लॉन्ग रूट्स के लिए खरीदने का फैसला लिया था, जिसमें विभाग को टाटा मोटर्स से 38 के करीब बसों की डिलीवरी मिल गई। इसके अलावा 40 बसें लेलैंड से भी लेनी है, जिसके लिए ऑर्डर किया है। ट्रांसपोर्ट सैके्रटरी अजय सिंगला ने बताया कि उन्होंने 40 और बसें खरीदने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। लॉन्ग रूट्स के लिए उनके  पास परमिट हैं। यही कारण है कि वह सभी परमिट के यूज के लिए ये बसें खरीदने जा रहे हैं।

एयर कंडीशनिंग की होगी सुविधा :
नई सर्विस पर चलने वाली प्रत्येक बस में 47 सीटें होंगी। इसके अलावा सामान रखने की उचित व्यवस्था के साथ एयर कंडीशनिंग और हीटिंग की सुविधा होगी। साथ ही फ्रंट डैस्टिनेशन बोर्ड एल.ई.डी. बेस्ड होगा और लोगों के मनोरंजन के लिए एल.सी.डी. टैलीविजन की भी व्यवस्था होगी। 

फिलहाल सी.टी.यू. की लांग रूट्स पर हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के लिए 160 के करीब नॉन एयर कंडीशनिंग बसें चल रही हैं। वहीं प्रशासन की नई बस सर्विस लोगों की जेब पर कुछ भारी भी पड़ेगी।

37 लाख होगी 1 बस की कीमत :
विभाग को प्रत्येक बस 37 लाख रुपए के करीब पड़ेगी, जिससे 40 बसों की कुल कीमत 19 करोड़ रुपए पड़ेगी। फिलहाल एक रूट पर 3 से पांच लग्जरी बसें चलाने की बात चल रही है। वहीं इन बसों का किराया आम बसों के किराये से 20 फीसदी ज्यादा होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News