दिल्ली अब दूर नहीं,110 की स्पीड से दौड़ेगी ये ट्रेन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 06, 2015 - 01:33 AM (IST)

चंडीगढ़ (लल्लन): अब सच में दिल्ली दूर नहीं होगी। यह दूरी कम करेगी सैमी बुलेट ट्रेन जिसके ट्रैक का ट्रायल रेलवे ने सोमवार को किया। जिससे आपके समय की बचत भी होगी। इसमें दप्पर से अम्बाला के बीच 22 किलोमीटर की दूरी मात्र 10.02 मिनट में पूरी की गई व ट्रायल सफल रहा। ट्रायल कमीशन रेलवे सेफ्टी के अधिकारी आर.के. कर्दम के नेतृत्व में किया गया। अब यात्रियों को दिल्ली का सफर तय करने में 3.30 घंटे की बजाए मात्र 2.20 घंटे लगेंगे। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक जल्द शताब्दी भी 90 कि.मी. प्रतिघंटे का रफ्तार की बजाए 110 कि.मी. प्रतिघंटे की रफ्तार दौड़ेगी। जिस ट्रैक पर ट्रायल हुआ वह ट्रैक अन्य लाइन के मुकाबले 4 इंच ऊंचा व 4 इंच  चौड़ा है। 

ट्रैक बनाने में लगे 4 वर्ष : 

दप्पर-अम्बाला ट्रैक बनाने में करीब 4 वर्ष लगे व इसमें करीब 22 करोड़ का लागत आई है। वहीं दूसरे दौर में रेलवे की तरफ से दप्पर व चंडीगढ़ के बीच 22 किलोमीटर का ट्रैक बनाने का प्रोजैक्ट पास हो चुका है व इस पर कार्य भी शुरू हो चुका है जो 2016 तक पूरा होगा। 

जल्द बढ़ेगी शताब्दी की स्पीड: 

बता दें कि चंडीगढ़ से चलने वाली सबसे तेज ट्रेन शताब्दी जो दिल्ली तक पहुंचने में 3.30 घंटे लगाती है। यह ट्रेन अब यात्रियों को दिल्ली 2.30 घंटे में पहुंचाएगी। जानकारी के मुताबिक अभी तक यह ट्रेन चंडीगढ़ व दिल्ली के बीच 80 व 90 कि.मंी.प्रतिघंटे की रफ्तार से चलती थी। लेकिन जल्द ही 110 की स्पीड से दौड़ेगी। 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News