विवाह समारोह में होने वाले शोर का स्तर तय करें डी.सी.

Friday, Feb 28, 2020 - 12:58 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र) : पर्यावरण की स्थायी समिति ने डी.सी. को शहर में विवाह समारोह में शोर का स्तर तय करने को कहा है। प्रशासक की सलाहकार परिषद की पर्यावरण की स्थायी समिति ने शहर में बढ़ते प्रदूषण स्तर पर चिंता जताते हुए जिम्मेदार विभागों को तय समय में कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए।  कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा पर्यावरण भवन सभागार में पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल की अध्यक्षता में आयोजित समिति पदाधिकारियों की बैठक में अपशिष्टï प्रबंधन, उपचार और अन्य विभिन्न मुद्दों को लेकर चर्चा की गई। 

 

इसके अतिरिक्त जल प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, वायु गुणवत्ता, परिवहन, यातायात, सुखना वन्यजीव के इको सैंसटिव जोन, चो संरक्षित करने को लेकर और शहर में प्लास्टिक कैरी बैग के प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने पर विचार किया गया। इस पर क्रियान्वयन को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। 

 

बैठक में समिति ने इंजीनियरिंग विभाग से कहा कि साइकिल ट्रैक की जहां जरूरत हो वहां मरम्मत की जाए। साथ ही वन टाइम प्रयोग में आने वाली प्लास्टिक उपयोग पर निगरानी रखने वाले तंत्र को और मजबूत करने की आवश्यकता जताई गई। जिसके लिए निगम के कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए कार्यशाला आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया।

pooja verma

Advertising