छह लोगों की मौत होने के मामले में ठेकेदार व साथी को 4-4 साल कैद, 2-2 हजार जुर्माना

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 11:06 AM (IST)

चंडीगढ़(संदीप) : निर्माणाधीन इमारत की बेसमैंट के लिए खुदाई करते हुए साथ लगती शराब की दुकान ढहने से 6 लोगों की मौत के मामले में जिला अदालत ने दोषी कंस्ट्रक्शन के ठेकेदार अशोक और उसके साथी बलविंद्र सिंह को 4-4 साल कैद की सजा सुनाई है। साथ ही 2-2 हजार रुपए जुर्माना भी लगाया है। वर्ष 2015 में सैक्टर-26 स्थित ट्रांसपोर्ट एरिया में यह हादसा हुआ था। 

हालांकि प्राथमिक जांच में सैक्टर-26 थाना पुलिस ने प्लॉट मालिक के खिलाफ भी केस दर्ज किया था, लेकिन जांच के बाद एफ.आई.आर. में से उसका नाम हटा दिया गया था। उसके खिलाफ पुलिस ने कोर्ट में चालान पेश नहीं किया था। 28 दिसम्बर, 2015 को सैक्टर-26 थाना पुलिस ने दोषियों के खिलाफ आई.पी.सी. की धारा-304, 109 व 427 के तहत मामला दर्ज किया था। 

इस हादसे में कुल 17 लोग मलबे में दब गए थे। कुछ लोगों को तो तुरंत मलबे से सुरक्षित निकाल लिया गया था, लेकिन 11 को मलबे से निकालकर तुरंत सैक्टर-32 और 16 अस्पताल में ले जाया गया था, जहां 6 को जांच के बाद डाक्टरों ने मृत बताया था। हादसे में मरने वाले लोगों की पहचान बहादुर (26), सूरज भान (35), इस्तकार (35), विष्णु (25), प्रभु व अशोक शामिल थे। वहीं घायलों की पहचान राजु, पप्पु, रामकुमार, राजा, निक्कु, चुम्मन, पाले, सहाबूद्दीन रजिंदर, रामईश्वर और संजय के रूप में हुई थी। 

दीवार गिरने की बात कही तो बोला, पहली बार खुदाई थोड़ी कर रहा हूं :
सैक्टर-26 थाना पुलिस द्वारा दर्ज किए गए केस के अनुसार इंडस्ट्रीयल एरिया थाना में स्थित शराब की दुकान में काम करने वाले कपूर चंद ने पुलिस को दी शिकायत में बताया था कि उनकी दुकान के साथ ही एक प्लॉट खाली था लेकिन कुछ समय पहले ही उसे प्लॉट के मालिक ने ठेकेदार अशोक का वहां बेसमैंट की खुदाई करवाने का जिम्मा दिया था। प्लॉट उनकी शराब की दुकान से सटा था, जिसके चलते बेसमैंट की खुदाई पर उनकी दुकान की एक दीवार की नीव पूरी तरह से बाहर आ गई। 

इस पर कपूर चंद ने अपनी दुकान के मालिक को कह कर प्लॉट के मालिक का चेताया था कि अगर इसी तरह से काम चलता रहा तो उनकी शराब की दुकान की एक दीवार खिसक सकती है लेकिन इस पर काम कर रहे ठेकेदार अशोक न यह कहते हुए उनकी बात का अनसुना कर दिया था कि वह कोई पहली बार बेसमैंट खुदाई का काम नहीं कर रहा है।

बेसमैंट में काम कर रहे थे मजदूर :
28 दिसम्बर 2015 को सुबह करीब 11 बजे कपूर शराब की दुकान में मौजूद था। इस समय बेसमैंट में मजदूर काम कर रहे थे और उनकी दुकान में भी कुछ कर्मी और अहाते में कुछ लोग बैठे हुए थे। इसी समय अचानक से ही उनकी दुकान की एक दीवार गिर गई। इस दौरान शराब की दुकान में बैठे कुछ लोग भी इस मलबे में दब गए थे। पुलिस ने कपूर चंद की शिकायत पर केस दर्ज किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News