UT प्रशासन ने मुलाजिमों का 6 प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता

Wednesday, Sep 19, 2018 - 11:32 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : चंडीगढ़ प्रशासन के तहत काम कर रहे मुलाजिमों के लिए खुशखबरी है। प्रशासन ने केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ता 6 प्रतिशत बढ़ाए जाने के बाद यू.टी. मुलाजिमों का भी भत्ता 6 प्रतिशत बढ़ा दिया है। महंगाई भत्ता 1 जुलाई, 2018 से लागू होगा जो यूटी के सभी इंप्लायज के साथ साथ पैंशनरों व पंजाब से डेपुटेशन पर आए मुलाजिमों को भी मिलेगा। करीब 24 हजार मुलाजिमों को फायदा मिलेगा। 

केंद्र सरकार ने 11 सितम्बर 2018 को महंगाई भत्ते में 142 प्रतिशत से इजाफा कर 148 प्रतिशत कर दिया था। यह इजाफा 1 जुलाई, 2018 से किया गया था। फाइनैंस सेक्रैटरी की ओर से सभी हैड आफ डिपार्टमैंट को जारी पत्र में कहा गया है कि यू.टी. प्रशासन की ओर से भी महंगाई भत्ता 142 प्रतिशत से 148 प्रतिशत कर दिया है। 

एडिड स्कूलों और कालेजों के इम्प्लायज का भी महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है। यह भत्ता 1 जुलाई, 2018 से मुलाजिमों को कैश दिया जाएगा। इसमें शर्त यह है कि यदि किसी मुलाजिम को डी.ए. के तौर पर ज्यादा रकम दे दी गई तो वह रिकवर कर ली जाएगी। यू.टी. के इस साल के बजट में से यह राशि एडजस्ट की जाएगी।

सिटको यूनियन ने किया निजीकरण किए जाने का विरोध :
चंडीगढ़ इंडस्ट्रीयल डिवैल्पमैंट कार्पोरेशन (सिटको) की इंप्लायज यूनियन ने मैनेजमैंट के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। यूनियन का कहना है कि अगर मैनेजमैंट ने कार्पोरेशन ने निजीकरण किया तो कड़ा विरोध किया जाएगा। 

मुलाजिमों की बीते शनिवार और रविवार को विशेष बैठक हुई जिसमें मैनेजमैंट की सिटको के होटलों व रेस्टोरैंटों सहित अन्य आऊटलैट्स को प्राइवेट हाथों में सौंपे जाने का विरोध किया गया। सिटको वर्कर यूनियन ने कार्पोरेशन के जनरल मैनेजर को पत्र लिखकर चेतावनी दी कि सिटको के मुलाजिमों में प्रबंधन के इस कदम से जबरदस्त रोष है। प्रबंधन की इस कोशिश को कभी सफल नहीं होने दिया जाएगा। 

Priyanka rana

Advertising