अब सरकारी स्कूलों में भी शुरू होगा डे-बोर्डिंग सिस्टम

Saturday, Mar 25, 2017 - 07:46 AM (IST)

चंडीगढ़(रोहिला) : शिक्षा विभाग चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सुविधाएं देने के उद्देश्य से पायलट प्रोजैक्ट शुरू करने जा रहा है। इसके तहत पहले सैक्टर-49 का गवर्नमैंट हाई स्कूल चुना गया है, जिसमें नए सैशन से पहले स्कूल की टाइमिंग बदल कर 8.30 से शाम 4 बजे तक की जाएगी। इसके पीछे उद्देश्य छात्रों से स्कूल बस्ते व पढ़ाई का दबाव कम करना है। स्कूल के दौरान बच्चों की कक्षाएं पूरी होने के बाद होमवर्क भी ही यहीं करवाया जाएगा जो एक तरह से प्राईवेट स्कूलों की डे-बोर्डिंग जैसी ही होगी। 

 

उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग ने वीरवार को इस संबंधी सभी स्कूलों को नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है ताकि पायलट प्रोजैक्ट के तहत शुरू किए जा रहे इस स्कूल में पढऩे व पढ़ाने के इच्छुक छात्र या शिक्षक इस स्कूल में ट्रांसफर के लिए अप्लाई कर सकें। वहीं शिक्षा विभाग की नोटिफिकेशन के अनुसार इस प्रोजैक्ट के तहत नए सैशन से शुरू होने वाले इस स्कूल में दो बार मिड डे मील बंटेगा। यानी कि अब पहली से दसवीं कक्षा तक के सभी छात्रों में मिड-डे मील बंटेगा। एक बार तो पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों में बांटा जाएगा। फिर नौवीं व दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए मिड-डे मील परोसा जाएगा।

 

एक क्लास में 30 ही छात्र :
प्रोजैक्ट के तहत हर कक्षा में सिर्फ 30 छात्र ही होंगे, जबकि शहर के अधिकतर सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या 80 के करीब है। इस कारण शिक्षक भी उनकी तरफ ध्यान दे पाते। इसी समस्या को मिटाने के लिए शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया गया है। वहीं प्रोजैक्ट के तहत सैक्टर-49 स्थित गवर्नमैंट हाई स्कूल सप्ताह में सिर्फ पांच दिन यानी सोमवार से शुक्रवार तक ही लगेगा। 

 

एक्स्ट्रा एक्टिविटीज पर भी फोकस :
शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी स्कूलों के छात्रों के बहुंमुखी विकास के लिए सप्ताह में एक दिन एक्टिविटीज कराएगा। छात्र शनिवार को अपनी मनपसंद एक्टिविटी में भाग ले सकतें है। इससे बच्चे पढ़ाई के साथ विभिन्न एक्टिविटीज से जुड़े रह सकेंगे। 

 

ट्रांसफर के इच्छुक कर सकते हैं अप्लाई :
जो भी छात्र या शिक्षक इस स्कूल में पढऩे-पढ़ाने के इच्छुक हैं उन्हें सैक्टर-46 स्थित गवर्नमैंट मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल को अपने नाम लिखवाने होंगे। 

Advertising