खतरनाक हुई चंडीगढ़ की हवा, अस्थमा रोगियों के लिए सांस लेना मुश्किल

Friday, Jun 15, 2018 - 04:24 PM (IST)

चंडीगढ़ (हांडा): चंडीगढ़ व आसपास के इलाकों में दो दिन से वायुमंडल में बनी धूल की परत ने अस्थमा रोगियों की सांसें रोक-सी दी हैं। उनका घरों से निकलना कठिन हो गया है। घर के भीतर ए.सी की हवा परेशान कर रही है और बाहर धूल। डाक्टरों ने अस्थमा ग्रस्त लोगों को मास्क लगाने की सलाह दी है। कैमिस्ट शॉप्स पर मास्क की बिक्री कई गुना बढ़ गई है। 

 

छाती रोगों के विशेषज्ञों डा. सुभाष नारंग के अनुसार बच्चों की अपेक्षा अस्थमा ग्रस्त बुजुर्ग धूल के कारण अधिक परेशानियां झेल रहे हैं। उनका इम्यून सिस्टम कमजोर है। पार्कों में सैर करने वाले भी गायब से हो गए हैं। 

 

जहां पहले लोगों का हुजूम रहता था, वहां अब इक्का-दुक्का ही दिख रहे हैं।  खेल के मैदान भी सूने हैं। बच्चों को भी लोग धूल के कारण बाहर नहीं निकलने दे रहे। डॉक्टर नारंग ने बताया कि अस्थमा ग्रस्त लोग गरम पानी पीएं और गुड़ का सेवन करें। रुक-रुक कर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कुछ खाते रहें। 


 

वैस्टर्न डिस्टर्बेंसलाएगा बारिश 
मौसम विभाग चंडीगढ़ के निदेशक सुरिंदर पाल की माने तो अभी धूल की परत को साफ होने में तीन दिन लग सकते हैं। यह धूल राजस्थान से उड़ी और उत्तरी भारत में छा गई। लेकिन वैस्टर्न डिस्टर्बेंस शुरू हो गई है। इसके कारण शुक्रवार शाम तक हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है। 16 व 17 जून को भी रुक-रुक कर बारिश होगी, जिसके बाद ही धूल की परत साफ होगी। 
 

Punjab Kesari

Advertising