मनाही के बावजूद बूथों में इस्तेमाल हो रहे गैस सिलैंडर

Tuesday, Oct 16, 2018 - 10:50 AM (IST)

चंडीगढ़(राय): शहर की सैक्टर-41 की कृष्णा मार्कीट में स्थित खाने-पीने का सामान परोसने वाले कुछ बूथों में अवैध रूप से गैस सिलैंडर धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहे हैं। प्रशासन और निगम आंखें मूंदे बैठा किसी हादसे के इंतजार में है। इन बूथों के अलॉटमैंट के समय इसकी नियम व शर्तों में साफ था कि यहां पहले से तैयार खाना (प्री-कुकड फूड) ही परोसा जा सकता है लेकिन इन बूथों में गैस सिलैंडरों की मदद से वहीं पर खाने-पीने का सामान तैयार कर ग्राहकों को परोसा जा रहा है।   

परेशान अन्य बूथ मालिक कर चुके हैं कई बार शिकायत

हैरानी की बात है कि इसकी शिकायत साथ लगते बूथ के मालिकों द्वारा कई बार प्रशासन के एस्टेट ऑफिसर, नगर निगम कमिश्नर तथा हैल्थ डिपार्टमैंट को की जा चुकी है लेकिन किसी विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की। तीनों विभागों को बूथ मालिकों ने दी शिकायत में साफ कहा गया है कि पिछले कई वर्षों से यहां इन बूथों में इसकी अलॉटमैंट की नियम व शर्तों का उल्लंघन किया जा रहा है और यहां लोगों को खाना तैयार कर लोगों को परोसा जा रहा है। इन बूथ वालों ने यहां खाली स्थल पर सीमेंट की कुॢसयां और टेबल तक स्थापित किए जा चुके हैं। इतना ही नहीं, इन बूथ मालिकों ने बूथों के ऊपर टैंट या तिरपाल लगाकर उसके नीचे टेबल कुर्सियां ग्राहकों के लिए लगाई हुई हैं जिससे आस-पास के बूथ में यहां से उठने वाला धुआं घुसता रहता है। 

पक्के बनाए टेबलों पर ही सो जाते हैं काम करने वाले कारिंदे
इन बूथों में काम करने वाले कारिंदे यहां बनाए गए पक्के टेबलों पर ही सो जाते है। यहां ग्राहकों के लिए लगाए गए पानी के नलों से कारिंदे सब्जियां और बर्तन धोते हैं जिससे कई बार ड्रेनेज ब्लॉक हो जाती है और उसमें से बदबू भी आने लगती है। अपनी शिकायत में अन्य बूथ, मालिकों ने कहा कि इन बूथों में गैस सिलेंडर इस्तेमाल किए जा रहे हैं। अन्य बूथ मालिकों ने प्रशासन और निगम से आग्रह किया है कि यहां इन बूथों में गैस सिलेंडरों के इस्तेमाल पर रोक लगाई जाए और बूथों के ऊपर डाली गई तिरपाल को यहां हटाया जाए, ताकि हवा आने जाने में कोई रुकावट न हो।   

bhavita joshi

Advertising