सरकारी स्कूल में सिलैंडर में लगी आग, खाना बना रही महिला झुलसी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2019 - 12:47 PM (IST)

डेराबस्सी(गुरप्रीत): गांव त्रिवेदी कैंप के सरकारी एलिमेंट्री स्कूल में पढऩे वाले 200 बच्चों की तब जान पर बन आई, जब स्कूल में मिड-डे-मील की रसोई गैस सिलैंडर को आग लग गई। सिलैंडर को आग लगने पर स्कूल स्टाफ ने समय रहते बच्चों को बाहर निकाल दिया, लेकिन रसोई में खाना बनाती औरत बुरी तरह झुलस गई। सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंच कर आग काबू पाया। जिसके बाद स्कूल स्टाफ समेत गांव वासियों ने राहत की सांस ली। यदि आग पर समय रहते काबू न पाया जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था।

आग में झुलसी खाना बनाने वाली महिला शिंदर ने बताया कि वह रोजाना की तरह करीब 200 बच्चों के लिए गैस और लकड़ी वाले चूल्हे पर खाना बना रही थी। सिलंडर वाली भट्टी का काम ख़त्म होने के बाद जब उसे बंद किया गया तो उसमें से गैस लीक होने लग पड़ी, जो चूल्हे में जलती हुई आग के सम्पर्क में आने पर सिलंडर ने आग पकड़ ली।

 जिस वक्त सिलेंडर में आग लगी उसी वक्त कुछ स्कूली बच्चे वहां मौजूद थे। स्कूल स्टाफ ने सिलंडर पर गीली बोरियां और चादरें डाल कर आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे। रसोई में शिदर कौर समेत अन्य दो अन्य औरतें भी काम कर रही थीं जो बाल-बाल बच गई। हादसे के बाद स्कूल में छुट्टी कर दी गई।

सिलैंडर फटता तो दो स्कूलों का हो सकता था भारी नुक्सान 
 गांव त्रिवेदी कैंप के जिस एलिमेंट्री सरकारी स्कूल की रसोई में सिलैंडर को आग लगी, उस स्कूल में करीब 200 बच्चे पढ़ते हैं। इसी स्कूल के साथ सीनियर सैकेंडरी स्कूल भी है, जहां करीब 200 बच्चे पढ़ते हैं, दोनों स्कूल एक ही चारदीवारी के अंदर हैं। यदि समय रहते सिलैंडर को लगी आग पर काबू ना पाया जाता तो सिलैंडर फटने से दो स्कूलों का भारी नुकसान हो सकता था।

आग बुझाने वाले यंत्र नहीं आए काम 
स्कूल में सिलैंडर को अचानक आग लगने पर स्कूल में मौजूद एक आग बुझाने वाले यंत्र से स्कूल स्टाफ ने आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन यंत्र जल्दी खत्म होने पर आग पर काबू नहीं पाया जा सका। गनीमत रही कि सिलैंडर फटने से बच गया अन्यथा भारी नुकसान हो सकता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News