गैस सिलैंडर चैक करते समय हुआ धमाका, युवक की मौत, दो जख्मी

Wednesday, Dec 04, 2019 - 08:42 AM (IST)

चंडीगढ़(संदीप) : मलोया कालोनी में उस समय दहशत का माहौल बन गया, जब यहां एक घर में एल.पी.जी. सिलैंडर चैक करते समय गैस लीक हुई और जोरदार धमाका हो गया। इसकी चपेट में घर में मौजूद बुजुर्ग महिला, डिलीवरी ब्वॉय और सड़क पर जा रहा एक पड़ोसी युवक घायल हो गए। 

धमाके इतना जबरदस्त था कि घर का मेन गेट उखड़कर 20 मीटर दूर सड़क पर जा रहे युवक पर जा गिरा और वह गंभीर रूप से घायल हो गया। हादसे में घायल महिला की पहचान सरस्वती (60) के तौर पर हुई है, जिसे सैक्टर-16 अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। डिलीवरी ब्वॉय बलजीत सिंह (27) का उपचार पी.जी.आई. में जारी है। गेट की चपेट में आने से घायल लेखराज (37) को गंभीर चोटें आई। उसे पी.जी.आई. पहुंचाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। 

लेखराज मूल रूप से हिमाचल के कांगड़ा का निवासी है और मलोया में किराये पर रहता था। वह सैक्टर-44 में इलैक्ट्रिशियन का काम करता था। हादसे की सूचना पाते ही मलोया पुलिस और दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची। पुलिस ने तीनों घायलों को तुरंत सैक्टर-16 अस्पताल और पी.जी.आई. पहुंचाया। सरस्वती की हालत स्थित बताई जा रही है जबकि पी.जी.आई. में बलजीत की हालत गंभीर बनी हुई है। 

माना जा रहा है कि सिलैंडर को चैक करने के बाद कमरे में किसी ने लाइट ऑन की तो गैस लीक होने से धमाका हो गया। पुलिस और दमकल विभाग की टीम हादसे के कारणों का पता लगाने में जुट गई है। पुलिस ने बताया कि हादसे की जांच की जा रही है। जिसकी भी लापरवाही सामने आएगी उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

लोहे की अलमारी के उड़े परखच्चे :
धमाका इतना जबरदस्त था कि कमरे में रखी लोहे की अलमारी के परखच्चे उड़ गए। अन्य सामान भी क्षतिग्रस्त हो गया।

गली में खड़ी एक एक्टिवा भी इस धमाके की चपेट में आने से क्षतिग्रस्त हो गई।

स्विच ऑन करते ही हुआ धमाका :
मंगलवार दोपहर सरस्वती घर पर थी। उसके पति और बेटी अपने काम पर गए हुए थे। इसी समय गैस सिलैंडर की डिलीवरी देने के डिलीवरी ब्वॉय बलजीत सिंह उनके घर पहुंचा। सरस्वती ने बलजीत को सिलैंडर की सील चैक करने के लिए कहा। 

बलजीत ने सील चैक की तो इसी दौरान काफी गैस कमरे में फैल गई। बाद में भी गैस लीक होती रही। जैसे ही कमरे की लाइट ऑन की गई तो जोरदार धमाका हो गया। सरस्वती और बलजीत घायल हो गए, वहीं घर का मेन गेट भी उखड़ कर 20 मीटर दूर सड़क पर जा रहे वहीं के रहने वाले लेखराज पर जाकर गिरा। धमाके की आवाज सुनते ही आसपास के लोग वहां एकत्र हो गए। इस बात की सूचना तुरंत पुलिस और दमकल विभाग को दी गई। 

पड़ोसियों को लगा बम फटा है, घरों से बाहर आ गए लोग :
सरस्वती के पड़ोस में रहने वाले वाले केदारनाथ के अनुसार दोपहर के समय वह अपने बच्चों को स्कूल से लेकर घर पहुंचे थे। जैसे ही वह अपने घर में प्रवेश करने लगे तो एकदम से उन्होंने बलास्ट की आवाज सुनी। उन्हें लगा कि जैसे उनके घर के पास बम फट गया है। बाहर आकर देखा तो गली में एक युवक के पैर पर लोहे का गेट पड़ा था और वह लहूलुहान हालत में पड़ा हुआ है। 

पड़ोस का घर, जहां धमाका हुआ था वहां अंदर से चिल्लाने की आवाजें आ रही थी। अंदर जाकर देखा तो वहां पर सरस्वती और बलजीत बुरी तरह से झुलसी हुई हालत में पड़े हुए थे और सोफे में आग लगी हुई थी। लोगों ने सरस्वती और बलजीत पर कंबल डाल कर उन्हें कमरे से बाहर निकाला और फिर घर बाहर से रेत एकत्र कर कमरे में लगी आग पर काबू पाया। 

लोगों ने हादसे की सूचना पुलिस व दमकल को देने के लिए कंट्रोल रूम का नंबर डायल किया लेकिन काफी देर तक कोई रिस्पांस नहीं मिला। लगातार कंट्रोल रूम पर कॉल करते रहे तो जाकर नंबर से रिस्पांस मिला और उन्होंने इस बात की सूचना पुलिस और दमकल विभाग को दी।

Priyanka rana

Advertising