शहर के VVIP एरिया में भी बनेंगे साइकिल ट्रैक

punjabkesari.in Sunday, Jun 10, 2018 - 08:27 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : शहर के वी.वी.आई.पी. एरिया में भी साइकिल ट्रैक बनाए जाएंगे। प्रशासन द्वारा अब पंजाब राज भवन के सामने भी साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा। पंजाब राज भवन के सामने की वी.-4 सड़क में यह ट्रैक बनेगा। 

इस एरिया में अभी तक साइकिल ट्रैक नहीं बनाया गया था, लेकिन अब शहर में साइकिलिंग की बेहतर कनैक्टिविटी के लिए यहां भी ट्रैक बनाने को मंजूरी दे दी गई है। केवल पंजाब राज भवन ही नहीं बल्कि सैक्टर-26 के सेंट जोंस और सेंट कबीर स्कूल के सामने भी ऐसे साइकिल ट्रैक बनाए जाएंगे। इसके लिए यू.टी. के इंजीनियरिंग डिपार्टमैंट ने करीब 40 लाख रुपए का एस्टीमेट तैयार किया है। 

हालांकि पंजाब राज भवन के सामने ही साइकिल ट्रैक बनाने की परमीशन दी गई है, जबकि राज भवन के गेट के बाहर से कोई साइकिल ट्रैक नहीं निकाला जाएगा। सैक्टर-26 के ही प्राइवेट स्कूल्स के अब दोनों तरफ ट्रैक बनेंगे। प्रशासन की प्लानिंग है कि शहर में जल्द साइकिल ट्रैक बनाने का काम पूरा कर लिया जाए ताकि इन ट्रैक्स के लिए नए प्रोजेक्ट्स शुरू किए जा सके।

करोड़ों के प्रोजैक्ट के लिए जरूरी :
शहर को पॉल्यूशन फ्री बनाने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन पब्लिक बाइक शेयरिंग सिस्टम प्रोजैक्ट लाने जा रहा है, जिस पर भी करोड़ों रुपए खर्च किए जाने हैं। हालांकि यह प्रोजैक्ट तभी संभव हो पाएगा जब साइकिल ट्रैक्स की कनैक्टिविटी बेहतर होगी। 

शहर के अधिकांश हिस्से में साइकिल ट्रैक्स अभी तक या तो बन ही नहीं पाए हैं या फिर उनकी कनैक्टिविटी बेहतर नहीं है। प्रशासन की प्लानिंग है कि लोग साइकिल को भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट की तरह इस्तेमाल करे मगर जिस तरह से साइकिल ट्रैक्स ही खस्ताहाल हैं ऐसे में यह प्रोजेक्ट कैसे सिरे चढ़ पाएगा?

पेड़ों की होगी पू्रनिंग, पोल हटेंगे :
साइकिल ट्रैक्स में अब साइकिलिस्ट का सफर सुरक्षित बनाने के लिए जल्द पेड़ों की प्रूनिंग भी कंप्लीट कर ली जाएगी। उन पेड़ों को भी हटाया जाएगा जिनसे साइकिल ट्रैक में अड़चन आ रही है। यही नहीं, ट्रैक से बिजली के पोल भी हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। इस बारे में कई बार प्रशासन के पास शिकायतें भी पहुंचाई जा चुकी हैं। जिस पर अब प्रशासन ने काम करना शुरू कर दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News