जिन सैक्टरों में नहीं हैं साइकिल ट्रैक, वहां बनेंगे जल्द

punjabkesari.in Monday, Mar 02, 2020 - 03:20 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : शहर के जिन सैक्टरों में साइकिल ट्रैक नहीं हैं और जहां खस्ताहालत हैं, वहां पर जल्द ही यू.टी. प्रशासन द्वारा साइकिल ट्रैक का निर्माण करना शुरू कर दिया जाएगा। इसका प्रोसैस शुरू कर दिया गया है और 20 सैक्टरों की रोड्स पर इनके निर्माण का टैंडर भी जारी कर दिया गया है और इस काम के लिए आवेदन मांगे हैं। 

इसके अलावा साइकिल ट्रैक पर लाइट्स लगाने का काम भी साथ ही पूरा किया जाना है। प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि वह सभी सैक्टरों में साइकिल ट्रैक प्रदान करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए साढ़े 22 लाख रुपए की राशि का टैंडर जारी कर दिया गया है। इच्छुक एजैंसियां 5 मार्च तक अप्लाई कर सकती हैं और इसी दिन बिड ओपन होगी। 

इन सैक्टरों में होना है ट्रैक का निर्माण :
जिन सैक्टरों के बीच साइकिल ट्रैक का निर्माण किया जाना है, उनमें सैक्टर-31-32, 47-46, 48-49, 49-50, 50-51, 52-61, 36-42, 41-42, 41-40 और 40-39 सैक्टर शामिल हैं। इनमें से अधिकतर सैक्टरों में साइकिल ट्रैक नहीं है। जहां पर प्रशासन ने इनका प्रावधान किया भी था, वहां पर इनकी हालत खस्ता बनी हुई है। अब इन ट्रैक पर प्रशासन लाइट्स लगाने का भी काम कर रहा है।

अंधेरे में डूबे हैं शहर के कई साइकिल ट्रैक : 
इस समय शहर में बने अधिकतम साइकिल ट्रैक पर लाइटिंग की व्यवस्था नहीं है। जिस कारण शहरवासियों को रात के समय काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में कई बार निगम हाऊस से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों तक मुद्दा उठा चुका है। इसके बाद ही यू.टी. ने इंजीनियरिंग विभाग और निगम को सभी साइकिल ट्रैक पर स्ट्रीट लाइट्स लगाने के निर्देश दिए थे। 

18 करोड़ की लागत से बनाए गए ट्रैक :
प्रशासन ने 18 करोड़ रुपए की लागत से 90 किलोमीटर के साइकिल ट्रैक बनाए हैं, जिनमें जो खामियां आ रही हैं, उसे भी प्रशासन दूर कर रहा है। शहर में साइकिङ्क्षलग कल्चर को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन हरसंभव प्रयास कर रहा है। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारी भी समय-समय पर अभियान चलाकर साइकिल से ही ऑफिस आते हैं, ताकि लोग भी इससे प्रेरित होकर अपने डैस्टिनेशन पर जाने के लिए साइकिल का ही इस्तेमाल करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News