साइबर क्राइम: चोरी की मेल आई.डी. से ब्लैकमेलिंग

punjabkesari.in Sunday, Aug 28, 2016 - 08:46 AM (IST)

चंडीगढ़, (रमेश हांडा ): कम्प्यूटर का डाटा हैक कर चंडीगढ़ के एक बड़े बिजनैसमैन को ब्लैकमेल किए जाने का अपनी तरह का पहला मामला सामने आया है। हैकर विदेश में है और लन्दन व अमरीका से चुराई गई मेल आई से बिजनैसमैन से संपर्क साधे हुए है। हैकर कम्प्यूटर डाटा पर लगाए लॉक को खोलने की एवज में कसीनो में इस्तेमाल होने वाली करंसी (बिट क्काइन)के रूप में लाखों की मांग कर रहा है। चंडीगढ़ पुलिस के साइबर क्राइम सैल के लिए भी यह नई  किस्म का मामला है और पुलिस अभी सिर्फ डी.डी.आर. तक ही सीमित है। 
 
प्लाई व क्रॉकरी का बिजनैसमैन बना शिकार
हैकर ने मनीमाजरा में प्लाई और क्रॉकरी का बिजनैस करने वाले व्यापारी को निशाना बनाया है, जिनका सारा कम्प्यूटर डाटा उसने दो दिन पहले हैक कर लिया जिसमें स्टॉक, बिङ्क्षलग, टैक्स डिटेल व बिजनैस से संबंधित अन्य डाटा शामिल है। पीड़ित व्यापारी अमित जैन ने बताया कि वह वीरवार को सुबह दुकान पर आए तो कम्प्यूटर ऑन करने पर डाटा गायब था। काफी कोशिश की लेकिन डाटा खोलने में सफलता नहीं मिली। कई कम्प्यूटर विशेषज्ञों को भी बुलाया गया पर बात नहीं बनी। कम्प्यूटर स्क्रीन पर लॉगिन करने पर कोई फाइल नहीं खुल रही सिर्फ क्राइसिस लिखा आ रहा। आई.टी. एक्सपर्ट ने कम्प्यूटर फॉर्मेट किया तो बाकी बचा डाटा भी डिलीट हो गया। कम्प्यूटर में क्राइसिस शब्द के  एक मेल आईडी

देरी की तो बढ़ती रहेगी रंगदारी की रकम 
अमित ने बताया कि उन्होंने ने हैकर से कंप्यूटर सिस्टम में पड़े उनके डाटा का सबूत देने को कहा तो उसने कुछ छोटी फाइलें खोल भी दी। हैकर ने कहा है कि जो राशि मांगी गई है, वो सिर्फ 24 घंटे का रेट है। उसके बाद 3 बिट क्वाइन लगेंगे और जितनी देरी होगी, उतनी रंगदारी बढ़ती जाएगी। बिजनैसमैन ने पुलिस को शिकायत भी कि जहां सिर्फ डी.डी. आर ही दर्ज हुई है। एक शिकायत शनिवार को साइबर सैल दी गई है जहां जांच में पता चला कि जिस मेल आई.डी. का हैकर ब्लैक मेङ्क्षलग के लिए इस्तेमाल कर रहा है, वह भी हैक की हुई है और हर बार मेल आई.डी. बदली जा रही है एक मेल की लोकेशन अमरीका की आ रही है और दूसरी लंदन की। अमित का कहना है कि वह चाहते हैं की मामले की बेहतर ढंग से तफ्तीश हो।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News