करोड़ों के हवाले का कारोबार करने वाले तीन गिरफ्तार

Tuesday, Oct 04, 2022 - 08:17 PM (IST)

चंडीगढ़,(सुशील राज):चीनी एप से तत्काल लोन देने के बहाने लोगों से ठगी कर हवाले के करोड़ो रुपये क्रिप्टोकरेंसी के जरिए चीन में भेजने वाले गिरोह के फरार तीन सदस्यों को साइबर सेल ने गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए आरोपी हवाला के रुपयों का लेनदेन करते थे। पकड़े गए आरोपियों की पहचान गाजियाबाद निवासी मधुकर दुबे, राजेश माथुर और तमिलनाडू निवासी सी. चिन्नासामी सेलप्पन के रूप में हुई। पकड़े गए तीनों आरोपियों ने हवाले के रुपये ट्रासफर करते थे। जांच में सामने आया कि उक्त गिरोह के खिलाफ देश में कुल 89 एफआईआर दर्ज हो चुकी है। ठगी का शिकार हुए एक हजार 578 लोग चंडीगढ़ साइबर सेल को संपर्क कर चुके है। छह राज्यों में फैले लोन एप ठगी के गिरोह के कुल 29 सदस्यों को साइबर सेल की टीम गिरफ्तार कर चुकी है।

 

 

एसपी केतन बसंल ने बतायाकि पकड़े गए तीनों आरोपी हवाले के रुपये करोड़ो रुपये क्रिप्टोकरेंसी के जरिए चीन में भेजते थे। पकड़े गए आरोपी राजेश माथुर ने पूछताछ में बताया कि आगरा निवासी आयुष अग्रवाल और दक्ष प्रताप सिंह हवाले का कारोबार करते है। उन्होंने 100 करोड़ से ज्यादा हवाले के रुपये टेलीग्राफिक ट्रांसफर (टीटी), क्रिप्टो करेंसी के जरिए चीन में भेज चुके है। उक्त दोनों लोगों की गिरफ्तारी के लिए टीमें छापेमारी कर रही है। जिला अदालत उक्त दोनों के खिलाफ गैर जमानती वारट जारी कर चुकी है। इसके अलावा जांच में सामने आया कि राजस्थान स्थित चितौडगढ़ निवासी राज वैष्णव भी हवाला कारोबार और मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल है। वह मुख्य अकांउट को देखता था।उसने दस करोड़ रुपये चीन में ट्रांसफर किए है।अदालत ने उसके खिलाफ भी गैर जमानती वारंट जारी कर रखे है। जांच में सामने आया गिरोह ठगी के रुपये शेल/फर्जी कंपनियों के अकाउंट में जमा करवाकर हवाले का कारोबार करते थे। चंडीगढ़ पुलिस ने शैल कंपनी के खिलाफ लेटर भी लिखा है। उक्त कंपनी अलग लेनदेन कर जीएसटी भी वापिस ले रही है।

 

 

पकड़े गए आरोपियों का प्रोफाइल
गाजियाबाद निवासी मधुकर दुबे आरोपी तीन साल से हवाला कारोबार का काम कर रहाहै। उसने 40 करोड़ रुपये हवाले के क्रिप्टो करेसी के जरिए चीन में ट्रांसफर किए है। वह शेल कंपनियों में लेनदेन करता था । हवाले के रुपये लोगों को अलग अलग जगह पर लेकर भेजता है।

 

 

गाजियाबाद निवासी राजेश माथुर :आरोपी 50 करोड़ रुपये का हवाले के ट्रांसफरकर चुका है। वह तीन साल से इस कारोबार से जुडा हुआ है। वह शेल कंपनियों में लेनदेन करता था । हवाले के रुपये लोगों को अलग अलग जगह पर लेकर भेजता है। तमिलनाडू निवासी सी. चिन्नासामी सेलप्पन: आरोपी ने ठगी के 15 करोड़ रुपये हवाले के ट्रांसफर किए है।
 

 

अभी तक पुलिस ने ठगों से यह सामान किया बरामद
साइबर सेल की टीम लोन दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के पकड़े गए सदस्यों की निशानदेही पर 17.31 लाख रुपये बरामद कर चुकी है। इसके अलावा 20 बैक अकाउंट में 60 लाख रुपये फ्रीज करवा चुकी है। इसके अलावा 41 मोबाइल फोन और 9 लैपटॉप बरामद कर चुकी है।
 

Ajay Chandigarh

Advertising