CTU जल्द करेगा 185 ड्राइवरों और 225 कंडक्टरों की भर्ती

Tuesday, Nov 19, 2019 - 11:03 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग जल्द ही 185 ड्राइवरों और 225 कंडक्टरों की भर्ती करने जा रहा है। हाल ही में भर्ती की फाइल क्लीयर हुई है।

सूत्रों के अनुसार भर्ती प्रक्रिया में कम से कम एक पूरा साल लगने की संभावना है क्योंकि इसके लिए पहले अखबारों में खाली पोस्टों का विज्ञापन निकालना पड़ेगा, जिसके बाद आवेदन इत्यादि देखने के बाद लिखित परीक्षा की तारीख तय करनी पड़ेगी। इसके बाद मैरिट के अनुसार भर्ती होगी।

बसों का बेड़ा बढ़ाने की तैयारी :
सी.टी.यू. बीते कुछ समय से न केवल ट्राईसिटी में बल्कि लांग रूट की बसों की भी सर्विस प्रदान कर रहा है। खासतौर से लांग रूट की जो बसें चली हैं, उनसे काफी फायदा मिल रहा है। इसी से उत्साहित होकर सी.टी.यू. न केवल बसों के बेड़े में और बसें बढ़ाने जा रहा है बल्कि ड्राइवरों और कंडक्टरों की भी नई भर्ती करने जा रहा है। 

डायरैक्टर ट्रांसपोर्ट उमाशंकर गुप्ता के मुताबिक अभी तो कंडक्टरों और ड्राइवरों की पोस्टें सैंक्शन हुई हैं। जल्द ही इनकी भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सबसे पहले तो नियुक्ति के लिए नोडल एजैंसी ढूंढनी पड़ेगी। 

भर्ती का काम पंजाब यूनिवर्सिटी या एन.आई.टी.टी.आर. को दिया जाता है या पैनल पर नियुक्त कोई और एजैंसी इसे हासिल करती है, यह कुछ दिनों के बाद पता चलेगा। उन्होंने बताया कि कंडक्टर के लिए 12वीं जबकि ड्राइवर के लिए उम्मीदवार को 10वीं पास होना जरूरी है। ड्राइवर के पास पांच साल का हैवी व्हीकल चलाने का ड्राइविंग लाइसैंस भी होना अनिवार्य है। 

610 कंडक्टर व 650 ड्राइवर हैं : 
सी.टी.यू. के पास 610 कंडक्टर हैं और 650 ड्राइवर हैं जबकि कंडक्टर और ड्राइवरों की कुल पोस्टें क्रमश: 835 और 835 हैं। इस वक्त सी.टी.यू. के बेड़े में 335 लांग रूट की बसें हैं। 

उधर, लोकल रूट पर भी लगातार सी.टी.यू. बसें बढ़ा रहा है और ग्रिड सिस्टम के तहत शहर में लगातार बसों की फ्रीक्वैंसी बढ़ा रहा है। ट्राईसिटी में लोकल रूट पर चल रही बसों से सी.टी.यू. को ज्यादा फायदा तो नहीं मिल रहा लेकिन पब्लिक ट्रांसपोर्ट बेहतर करने की दृष्टि से ज्यादा से ज्यादा बसें चलाने की तैयारी है। 

Priyanka rana

Advertising