सी.टी.यू. अपनी प्रॉपर्टी से बढ़ाएगा राजस्व

Sunday, Jan 17, 2021 - 09:00 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र शर्मा): यू.टी. प्रशासन के चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सी.टी.यू.) ने अपना राजस्व बढ़ाने के लिए अपनी प्रॉपर्टी की अलॉटमैंट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रमुख रूप से सैक्टर-43 आई.एस.बी.टी. में खाली पड़ी अपनी प्रॉपर्टी की अलॉटमैंट की जा रही है। इसके लिए कंपनियों, फर्मों व अन्य इच्छुक लोगों से आवेदन मांगे हैं। विभाग द्वारा मंथली रेंटल बेसिस पर 6 साल के लिए इनकी अलॉटमैंट की जाएगी। इनमें अलग-अलग शॉप्स का साइज के हिसाब से रिजर्व प्राइज 30 हजार से लेकर 4.15 लाख के बीच है। इन शॉप्स में विभाग की तरफ से कोई अतिरिक्त सुविधा प्रदान नहीं की जाएगी। इसी के चलते विभाग की तरफ से साफ किया गया है कि इच्छुक कंपनियां व लोग किसी भी वर्किंग-डे के दौरान इन प्रॉपर्टी की इंस्पैक्शन कर सकते हैं और उसके बाद ही इनके रिजर्व प्राइज के मुताबिक बोली लगा सकते हैं। 

 


25 जनवरी तक बिड सबमिट कर सकते हैं 
इस संबंध में विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले काफी समय से यहां उनकी प्रॉपर्टी खाली पड़ी है, जिसकी अलॉटमैंट के लिए ही उन्होंने ये प्रक्रिया शुरू की है। उन्होंने कहा कि बिडर्स 25 जनवरी तक अपनी बिड सबमिट कर सकते हैं और इसी दिन टैंडर की टैक्नीकल बिड खोली जाएगी। विभाग द्वारा 21 जनवरी को प्री बिड मीटिंग भी बुलाई गई है। उन्होंने बताया कि आई.एस.बी.टी.-43 में 13 शॉप्स की अलॉटमैंट करने जा रहे हैं। इससे पहले भी उन्होंने 40 शॉप्स की अलॉटमैंट करने का प्रयास किया था लेकिन उसमें इन दुकानों की अलॉटमैंट नहीं हो पाई थी। यही कारण है कि दोबारा इनके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। 


लाइसैंस फीस में हर साल 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी
मंथली लाइसैंस फीस में हर साल 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी भी होगी। इन शॉप्स में रैस्टोरैंट्स, फूड कोर्ट, फास्ट फूड सैंटर चलाने के लिए इच्छुक कंपनी व संगठन के पास इस फील्ड में दो वर्ष अनुभव भी होना चाहिए। इसके अलावा कंपीटैंट अथॉरिटी से फूड लाइसैंस भी लिया जाना चाहिए। साथ ही 20 से अधिक कर्मचारी होने पर संबंधित कंपनी को अन्य कर्मचारी सेवाएं भी पूरे करने की जरूरत होगी। 


ये तय किया गया है रिजर्व प्राइज 
विभाग द्वारा सभी बूथ व स्पेस अलग-अलग काम के लिए ऑफर किए जा रहे हैं, जिसमें आइसक्रीम शेक पार्लर, फ्रैश फ्रूट एंड फ्रैश फ्रूट जूस, ए.टी.एम., सूप एंड पैक्ड जूस बार, जनरल स्टोर, कमर्शियल, ऑफिस पर्पज, सेल कम एग्जीबिशन, रूम, कैबिन, स्टोर, गेस्ट हाऊस, रेस्ट रूम, रैस्टोरैंट, कोल्ड ड्रिंक्स एंड मिनरल वॉटर, पॉपकोर्न, स्वीट स्पेस शामिल हैं। इसमें सबसे कम ए.टी.एम. साइट के लिए रिजर्व प्राइस 30,661 रुपए है। वहीं, खाने के सामान के लिए जनरल स्टोर का रिजर्व प्राइज 4.15 लाख रुपए के करीब है। इसके अलावा रैस्टोरैंट के लिए भी विभाग की तरफ से स्पेस की अलॉटमैंट की जा रही है, जिसका रिजर्व प्राइज 9.18 लाख रुपए तय किया गया है। बता दें कि प्रॉपर्टी खाली होने के चलते इसकी हालत खस्ता होने का डर है, जिसके चलते ही विभाग इसकी अलॉटमैंट में लगा हुआ है। 

AJIT DHANKHAR

Advertising