दिल्ली, अमृतसर और लुधियाना के लिए CTU की 15 सेमी डीलक्स बसें शुरू

Sunday, Apr 21, 2019 - 11:16 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : चंडीगढ़ प्रशासन के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमैंट को कुल 25 सेमी डीलक्स बसों की डिलीवरी मिल गई है। इसके बाद ही प्रशासन ने कुल 15 बसों को दिल्ली, अमृतसर और लुधियाना के अलावा हिमाचल के कुछ रूट पर उतार दिया है, जबकि बाकी 10 बसें भी जल्द ही चलनी शुरू हो जाएंगी। इसी तरह अब विभाग को अब 15 और बसें मिलनी बाकी रह गई हैं और सूत्रों के अनुसार वह भी किसी भी समय शहर पहुंच जाएंगी। 

ट्रांसपोर्ट डायरैक्टर उमा शंकर गुप्ता ने बताया कि उन्हें अब तक कुल 25 बसों की डिलीवरी मिल गई हैं, जिनमें से उन्होंने 15 बसों को अलग-अलग शहरों के रूट पर उतार दिया है। उन्होंने कहा कि बाकी बसें भी जल्द ही चलनी शुरू हो जाएंगी, जिससे अब लांग रूट के लिए बसें लेने में शहरवासियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इन बसों के मिलने के साथ ही चंडीगढ़ के आसपास एरिया के लिए भी बसों की कनैक्टिविटी और बेहतर हो जाएगी, क्योंकि प्रशासन लांग रूट की कुछ पुरानी बसों को शहर के आसपास के एरिया में चलाएगा। 

टाटा मोटर्स को दिया था आर्डर :
विभाग ने 40 सेमी डीलक्स बसें खरीदने के लिए टाटा मोटर्स को आर्डर किया था। प्रत्येक बस की कीमत 37 लाख रुपए के करीब है, इसलिए 40 बसें कुल 19 करोड़ रुपए में पड़ेंगी। इन्हें राजस्थान के जयपुर और श्रीगंगानगर, उत्तराखंड के ऋषिकेश और देहरदून व उत्तर प्रदेश के आगरा शहर के लिए भी चलाया जाना है। एक रूट पर तीन से पांच लग्जरी बसें चलाने की बात चल रही है।

एयर कंडीशनिंग और हीटिंग की सुविधा :
लांग रूट पर यात्रियों की संख्या को देखते हुए बसों की संख्या घटाई और बढ़ाई भी जा सकती है। प्रत्येक बस में 47 सीटें हैं। इसके अलावा सामान रखने की उचित व्यवस्था के साथ ही इसमें एयर कंडीशनिंग और हीटिंग की भी सुविधा  है। साथ ही फ्रंट डेस्टिनेशन बोर्ड एल.ई.डी. बेस्ड है और लोगों के मनोरंजन के लिए एल.सी.डी. टेलीविजन की भी व्यवस्था है। 

सी.टी.यू. की लांग रूट पर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के लिए 160 के करीब नॉन एयर कंडीशनिंग बसें चल रही हैं। वहीं 20 के करीब एयर कंडीशनिंग बसें दिल्ली और शिमला के लिए चल रही हैं। सी.टी.यू. के पास बसों की भारी कमी है। यही कारण है कि इंटर स्टेट रूट के लिए 55 परमिट का इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है। 

तीन राज्यों के शहरों के लिए शुरू होगी सेवा :
गौरतलब है कि प्रशासक के सलाहकार ने गत दिन सैक्टर-17 बस स्टैंड से पांच  बसों को हरी झंडी दिखाकर अलग-अलग शहरों के रूट पर रवाना किया था, जिसके बाद से ही बाकी की बसों की प्रतीक्षा की जा रही थी, जो कि विभाग को अब मिल गई हैं। प्रशासन तीन राज्यों के शहरों के लिए ये एयर कंडीशनर बस सर्विस शुरू कर रहा है। 

Priyanka rana

Advertising