CTU की लॉन्ग रूट बसों के लिए घर बैठे कर सकेंगे बुकिंग

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2019 - 12:41 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र शर्मा): सी.टी.यू. की लांग रूट की बसों के लिए अब यात्री घर बैठे ही बुकिंग कर सकेंगे। उन्हें बसों या टिकट काऊंटर में धक्के खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वह घर बैठे ही टिकट के लिए ऑनलाइन भुगतान भी कर सकेंगे। चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट डिपार्टमैंट ने इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार करवाया है। सप्ताह के अंदर यात्रियों की सुविधा के लिए विभाग द्वारा ये सर्विस शुरू कर दी जाएगी। 

इस संंबंध में डायरैक्टर ट्रांसपोर्ट उमा शंकर गुप्ता ने बताया कि उन्होंने एन.आई.सी. से इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया है। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए इसे किया जा रहा है, ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। ऑनलाइन इस सॉफ्टवेयर से ये भी फायदा होगा कि यात्रियों को पता चलता रहेगा कि कौन-सी बस किस टाइम निकलेगी और पहुंचगी। इससे यात्रियों को बसों के लिए ज्यादा वेट नहीं करनी पड़ेगी। अभी फिलहाल यात्रियों को या तो फिर टिकट काऊंटर पर जाकर बसों की बुकिंग करवानी पड़ती है या फिर बसों में ही सीट उपलब्ध होने पर टिकट लेनी पड़ती है। 

लॉन्ग रूट पर कई राज्यों के लिए चल रही बसें  
अभी सी.टी.यू. की लॉन्ग रूट पर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के लिए 160 नॉन एयर कंडीशनिंग बसें चल रही हैं। वहीं 20 एयर कंडीशनिंग बसें दिल्ली और शिमला के लिए चल रही हैं लेकिन 65 नई एयर कंडीशनिंग बसें आने के बाद संख्या 225 के करीब पहुंच गई है, इसलिए अब यात्रियों को बसों की बेहतर सर्विस देने के साथ ऑनलाइन की ये सुविधा दी गई है। विभाग ने नई बसों के किराए में भी कुछ बढ़ौत्तरी की है। बस सर्विस की सुविधा में प्रशासन का काफी खर्च हो रहा है। यही कारण है कि लोगों की जेब पर भी ये सर्विस कुछ भारी पड़ रही है। 

120 बसें खरीदने की योजना 
प्रशासन की लॉन्ग रूट के लिए कुल 120 बसें खरीदने की योजना है, जिन्हें अलग-अलग राज्यों के शहरों के रूट पर उतारा जाएगा। विभाग ने टाटा और लीलैंड से आधी बसों तो मंगवा ली है, जबकि बाकी बसों मंगवाने के लिए आर्डर किया जा रहा है। विभाग अभी फिलहाल कई बसों की इंस्पैक्शन भी कर रहा है, ताकि इन बसों में भी जो कमियां हैं, उसे दूर किया जा सके। प्रशासन लॉन्ग रूट के लिए जो नई बसें खरीद रहा है, वह एक बस उसे 40 लाख रुपए पड़ रही है, जिसमें कई सुविधाएं है। इसमें फ्रंट डेस्टिनेशन बोर्ड एल.ई.डी. बेस्ड है और लोगों के मनोरंजन के लिए एल.सी.डी. टेलीविजन भी लगा हुआ है। 

कई रूटों पर उतारी नई बसें 
गौरतलब है कि 6 जुलाई को चंडीगढ़ प्रशासन ने शिमला, मनाली, ऋषिकेश और दिल्ली समेत अन्य कई रूट्स पर और सेमी डीलक्स बसों को उतार दिया है, जिससे यात्रियों को अब इन रूटों पर सफर करने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि नई बसों के इन रूट पर चलने से सॢवस और बेहतर हो गई है। विभाग को लीलैंड से 25 बसों की डिलीवरी मिल गई है, जबकि बाकी बची 15 बसों की भी जल्द ही डिलीवरी मिल जाएगी। 

वहीं इससे पहले टाटा ने भी लांग रूट के लिए 36 बसों की शहर में डिलीवरी कर दी थी, जिन्हें पहले ही पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के कुछ शहरों के रूट पर उतार दिया गया है।  इन बसों के आने से पहले सी.टी.यू. की लांग रूट्स पर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के लिए 160 नॉन एयर कंडीशनिंग बसें चल रही हैं। वहीं 20 के करीब एयर कंडीशनिंग बसें दिल्ली और शिमला के लिए चल रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News