CTU की AC बसों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खास खबर...

punjabkesari.in Tuesday, Dec 12, 2017 - 08:05 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सी.टी.यू.) की करीब 80 बसों का सफर जल्द सस्ता होने जा रहा है। सी.टी.यू. ने फैसला लिया है कि जिन बसों में ब्लोअर की सुविधा नहीं है उनका किराया भी नॉर्मल बस जितना किया जाएगा। इन सभी 80 बसें गर्मियों में ए.सी. की सुविधा मिलती है लेकिन सर्दियों में ए.सी. न चलने से अब भी यात्रियों से नॉर्मल बस से अधिक किराया वसूल किया जा रहा है। इस कारण सी.टी.यू. अधिकारियों ने फैसला लिया है कि 15 दिसम्बर से इन सभी बसों में बैठने वाले यात्री भी नॉर्मल बस जितना ही किराया देंगे। 

 

दरअसल इन बसों में ए.सी. की सुविधा तो है लेकिन ब्लोअर न चलने से यात्री अधिक किराया देने का विरोध कर रहे थे। इस कारण सी.टी.यू. मैनेजमैंट ने इन बसों का किराया भी कम करने का फैसला लिया है। इन बसों में 15 फरवरी तक नॉर्मल बसों जितना ही किराया वसूल किया जाएगा। मौजूदा समय में नॉन ए.सी. बस के लिए पैसेंजर को 3 किलोमीटर के लिए 5 रुपए खर्च करने पड़ते हैं, जबकि 3 से 10 किलोमीटर तक के सफर पर 10 रुपए देने पड़ते हैं। 

 

10 किलोमीटर से अधिक सफर पर 15 रुपए की टिकट लगती है। ऐसे ही ए.सी. बस के लिए शुरुआती तीन किलोमीटर पर 10 रुपए किराया वसूला जाता है। 3 से 10 किलोमीटर तक का सफर तय करने पर 15 और 10 किलोमीटर से अधिक के सफर पर 20 रुपए तक देने पड़ते हैं।

 

इधर, किराया बढ़ाने की तैयारी :
एक तरफ चंडीगढ़ प्रशासन पब्लिक फ्रैंडली ट्रांसपोर्ट सिस्टम को प्रोमोट करने के दावे कर रहा है वहीं, अब दो साल बाद सी.टी.यू. की बस किराए बढ़ाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए सी.टी.यू. ने प्रोपोजल तैयार कर लिया है। इसके मुताबिक विभिन्न कैटेगरी में किराया 20 प्रतिशत तक बढ़ाने पर विचार चल रहा है। डीजल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि की वजह से सी.टी.यू. को यह फैसला लेना पड़ सकता है। हालांकि अभी तक इस प्रोपोजल को मंजूरी नहीं मिली है।

 

2 लाख पैसेंजर्स की जेब नहीं होगी ज्यादा ढीली :
सी.टी.यू. की बसों में रोजाना लगभग 2 लाख लोग सफर करते हैं। इनमें से अधिकांश पैसेंजर्स ट्राईसिटी के होते हैं। 80 बसों का किराया कम होने से इन 2 लाख पैसेंजर्स की जेब भी अधिक ढीली नहीं होगी। डायरेक्टर ट्रांसपोर्ट अमित तलवार ने बताया कि सी.टी.यू. की जिन बसों में ब्लोअर की सुविधा नहीं है उनका ही किराया कम होगा। जबकि कुछ बसें ऐसी भी हैं जिनमें ब्लोअर चल रहे हैं उनके किराए में कोई बदलाव नहीं होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News