CTU ने दी यह बड़ी सुविधा, यात्रियों को अब टिकट के लिए नहीं खाने पड़ेंगे धक्‍के

Saturday, Aug 24, 2019 - 10:16 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : यू.टी. ट्रांसपोर्ट डिपार्टमैंट सी.टी.यू. की लांग रूट की बसों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा देने जा रहा है, जिससे यात्री घर बैठे ही बुकिंग कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें बसों या टिकट काऊंटर में धक्के खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही वह घर बैठे ही टिकट के लिए ऑनलाइन भुगतान भी कर सकेंगे। 

विभाग ने फाइनैंस डिपार्टमैंट को अप्रूवल के लिए फाइनल भेज दी है और उनकी अप्रूवल मिलते ही इसको लागू कर देगा। विभाग ने इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार करवाया है। इसी माह यात्रियों की सुविधा के लिए विभाग द्वारा ये सर्विस शुरू कर दी जाएगी। 

टाइमिंग की जानकारी भी मिलती रहेगी :
डायरैक्टर ट्रांसपोर्ट उमा शंकर गुप्ता ने बताया कि उन्होंने एन.आई.सी. से इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया छ्वडिपार्टमैंट को फाइल भेजी है। उनकी अप्रूवल मिलते ही वह इस सुविधा को लागू कर देंगे। 

उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए इसे किया जा रहा है, ताकि उन्हें किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। ऑनलाइन होने से बसों के लिए ज्यादा समय के लिए वेट नहीं करनी पड़ेगी, क्योंकि सॉफ्टवेयर से ही टाइमिंग के बारे में उन्हें पूरी जानकारी मिलती रहेगी। 

कई राज्यों के लिए चल रही हैं बसें :
अभी फिलहाल सी.टी.यू. की लॉन्ग हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के लिए 160 नॉन ए.सी. बसें चल रही हैं। 20 ए.सी. बसें दिल्ली और शिमला के लिए चल रही हैं। लेकिन 70 नई एसी बसें आई हैं। अब यात्रियों को बसों की बेहतर सर्विस देने के साथ ऑनलाइन सुविधा दी गई है। 

विभाग ने नई बसों के किराए में भी कुछ बढ़ौत्तरी की है। बस सर्विस की सुविधा में प्रशासन का काफी खर्च हो रहा है। यही कारण है कि लोगों की जेब पर भी ये सर्विस कुछ भारी पड़ रही है। प्रशासन की लांग रूट के लिए कुल 120 बसें खरीदने की योजना है, जिन्हें अलग-अलग राज्यों के शहरों के रूट पर उतारा जाएगा।  

Priyanka rana

Advertising