मेयर चुनाव : भाजपा में क्रॉस वोटिंग न हो, हाईकमान के निर्देश

Thursday, Jan 09, 2020 - 09:02 AM (IST)

चंडीगढ़(राय) : नगर निगम में बहुमत होते हुए भी भाजपा को 10 जनवरी को होने वाले मेयर चुनाव में क्रॉस वोटिंग का डर इस कदर सता रहा है कि अब हाईकमान को निर्देश देने पड़े रहे हैं। 

भाजपा सूत्रों के अनुसार हाईकमान से मिले कड़े निर्देशों के बाद अब सब सजग हैं। इसी कड़ी में मेयर पद की प्रत्याशी राजबाला मलिक ने भी सबको साथ लेकर चलने के लिए डिनर डिप्लोमेसी शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार इस बार पार्टी हाईकमान ने संजय टंडन को ही क्रॉस वोटिंग पर नजर रखने की जिम्मेदारी दे दी है। 

जबकि पूर्व में हीरा नेगी ने उनके खिलाफ ही क्रॉस वोटिंग कराने के आरोप लगाए हैं। आज हीरा नेगी के पार्टी नेतृत्व द्वारा उन्हें मेयर पद पर समर्थन न देने के लगाए जा रहे आरोपों से पार्टी नेतृत्व की चिंताएं और बढ़ गई हैं। इससे पहले चंद्रावती शुक्ला भी बागी तेवर दिखा चुकी हैं। सूत्रों के अनुसार पार्टी नेतृत्व ने सभी पार्षदों को अलग-अलग निर्देश देने भी शुरू कर दिए हैं। 

सीनियर डिप्टी मेयर के पद पर क्रॉस वोटिंग का ज्यादा डर :
सूत्रों के अनुसार इस समय पार्टी नेतृत्व को मेयर पद से अधिक सीनियर डिप्टी मेयर पद पर क्रॉस वोटिंग का अधिक खतरा है। यहां से पार्टी ने रविकांत को मैदान में उतारा है। 

पार्टी के चंडीगढ़ अध्यक्ष संजय टंडन के करीबी रविकांत ने वर्ष 2018 में आशा जयसवाल के साथ इसी पद पर पार्टी के अधिकारिक प्रत्याशी के खिलाफ नामांकन भरा था। हालांकि बाद में उन्हें नामांकन वापस लेना पड़ा पर उस समय के उनके प्रपोजर अरुण सूद इस बार भी उनके प्रपोजर हैं। 

भाजपा के 20 में से मात्र 16 वोट ही मिले थे राजेश कालिया को :
गत वर्ष भाजपा के राजेश कालिया को भाजपा के कुल 20 मतों में से 16 मत ही मिले थे। कालिया ने बागी उम्मीदवार सतीश कैंथ को पांच मतों के अंतर से हराया था। कैंथ स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में थे फिर भी कुल 27 मतों में से कैंथ को 11 मत मिले। कांग्रेस की तरफ से नामित शीला देवी ने चुनाव शुरू होने से पहले अपना नाम वापस ले लिया था। 

20 वोट के साथ भाजपा का बहुमत :
भारतीय जनता पार्टी का 20 मतों के साथ सदन में बहुमत में है, जबकि कांग्रेस के 4 पार्षद हैं। एक पार्षद शिरोमणि अकाली दल का है, एक निर्दलीय पार्षद है। चंडीगढ़ से भाजपा सांसद किरण खेर का भी वोट है।

Priyanka rana

Advertising