ट्राइसिटी में अपराध और अपराधी बेकाबू, 3.5 महीने में 5 हत्या, 80 स्नैचिंग

Thursday, Apr 19, 2018 - 02:06 PM (IST)

चंडीगढ़ (सुशील/संदीप): चंडीगढ़ पुलिस की ढीली कार्यप्रणाली के चलते शहर में कानून-व्यवस्था लगातार बिगड़ रही है। घरों से लेकर मंदिरों तक में चोर चोरी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। बेखौफ लुटेरे कोठियों में घुसकर गन प्वाइंट पर गहने लूटकर आसानी से चंडीगढ़ से फरार हो रहे हैं लेकिन चंडीगढ़ पुलिस लुटेरों को पकड़ नहीं पा रही। 

 

पिछले तीन महीने में शहर मेंं हत्या की पांच वारदातें, स्नैचिंग की 80 घटनाएं, पांच मदिरों में चोरी की घटना, 90 से ज्यादा घरों में चोरी, दस से ज्यादा रेप की घटनाएं और रॉबरी की 11 घटनाएं हो चुकी हैं। चंडीगढ़ में बढ़ते अपराध को देखते हुए ही पिछले दिनों पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने सख्त रुख अपनाया और चंडीगढ़ की एस.एस.पी. समेत अन्य पुलिसकर्मियों को अदालत में तलब कर जवाब मांगा। 

 

यहां तक कि शहर के लोग भी सड़कों पर उतर आए और कानून-व्यवस्था बेहतर करने की मांग आला अफसरों से की। 14 किलोमीटर के एरिया में बसे चंडीगढ़ में पुलिस के अधिकारियों समेत सात हजार जवान तैनात हैं। इनमें छह आला अधिकारी, 22 डी.एस.पी., 50 से ज्यादा इंस्पैक्टर शामिल है। इसके बावजूद पुलिस विभाग क्राइम की घटनाएं रोकने और उन्हें सॉल्व करने में नाकाम है।


 

साढ़े तीन माह में 5 मर्डर 
-11 अप्रैल को लुधियाना के खेम सिंह ने अपनी विवाहित प्रेमिका के पति अली की हत्या की। मलोया थाना पुलिस ने इस वारदात को अंजाम देने वाले मुख्य आरोपी खेम सिंह और उसके एक साथी को काबू किया, जबकि अन्य की तलाश में छापेमारी जारी है। 

 

-9 अप्रैल को सैक्टर-52 में रहने वाले धर्मेंद्र की हत्या उसके ही चचेरे भाई राजकुमार ने इसलिए कर दी, क्योंकि उसके अपनी भाभी के साथ अवैध संबंध थे। इस मामले में पुलिस ने पहले राजकुमार, फिर ओंकार और बाद में सीमा नामक युवती को गिरफ्तार किया था। 

 

-30 मार्च की रात को सैक्टर-25 की कालोनी में रहने वाले अमन और उसके रिश्तेदार पर कुछ युवकों ने सरेआम तेजधार हथियारों से हमला बोल दिया। इस वारदात में अमन की मौत हो गई थी, जबकि उसका रिश्तेदार घायल हो गया था। पुलिस ने इस वारदात को अंजाम देने के आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था। 

 

-10 फरवरी की रात को पंचकूला के एक होटल में काम करने वाले पवन साहू को विकास नगर के मोड़ पर रोककर कुछ युवकों ने उसका मोबाइल फोन लूट लिया। विरोध करने पर स्नैचरों ने उस पर तेजधार हथियार से वार कर दिया था, जिससे उसकी मौत हो गई थी। पुलिस ने इस केस में 2 युवकों और 2 नाबालिगों को काबू किया था। 

 

- संजय कालोनी में रहने वाली 6 साल की मासूम का पड़ोस में रहने वाले कमलेश ने गला रेतकर हत्या कर दी थी। वहीं रहने वाले लोगों ने आरोपी कमलेश को काबू कर उसकी धुनाई करते हुए उसे पुलिस के हवाले कर दिया था। 

 

तीन महीने में पांच मंदिरों में चोरी 
-8 जनवरी को सैक्टर-24 स्थित प्राचीन शिव मंदिर में पांच नकाबपोश युवकों ने रात को ताले तोड़कर भगवान की मूर्तियों से छह किलो चांदी के तीन मुकुट और एक छत्र चोरी कर लिया। 

 

-23 मार्च को सैक्टर-16 स्थित सनातन धर्म शक्तिदल मंदिर के ताले तोड़कर चोर चांदी के 7 मुकुट, सोने की 2 नथ और दानपेटी से नकदी चोरी कर फरार हो गए। 

 

-9 अप्रैल को सैक्टर-19 स्थित सीता-राम मंदिर से चोर लोहे की ग्रिल से मंदिर में दाखिल होने के बाद 9 छत्र व 10 मुकुट चोरी कर फरार हो गए। हालांकि मंदिरों में चोरी की घटनाओं को देखते हुए इस मंदिर के प्रबंधक ने अष्टमी के बाद चांदी के मुकुट और छत्र उतारकर आॢटफिशियल मुकुट और छत्र भगवान की मूर्तियों को पहना दिए थे।

 
-10 अप्रैल को श्री सनातन धर्म मंदिर से चोर चांदी का छत्र और पांच मुकुट चोरी कर फरार हो गए। इसके अलावा चोर सैक्टर-27 स्थित दिगम्बर जैन मंदिर से भी 12 किलो चांदी का मुकुट समेत अन्य सामान ले गए। 

 

करोड़ों की चोरी 
-10 अप्रैल को शहर में सक्रिय चोरों ने सैक्टर-42 निवासी राजेंद्र गुप्ता के घर में करीब एक करोड़ रुपए के आभूषण और 5 लाख रुपए की नकदी पर हाथ साफ कर दिया। 

 

साढ़े तीन महीने में स्नैचिंग की 80 वारदातें
स्नैचरों ने पिछले साढ़े तीन महीने में शहर में आतंक मचा रखा है। घर के बाहर बैठी बुजुर्ग महिलाओं और मार्कीट जाने वाली महिलाओं से पर्स व सोने की चेन छीनने की घटनाएं आए दिन हो रही हैं। इस अवधि में अब तक शहर में स्नैचिंग की 80 वारदातें हो चुकी हैं।

 

-रात को लूट करने वाला जोधा गिरोह देता रहा पुलिस को चैलेंज
शहर में इस साल की शुरूआत से लेकर मार्च माह तक लगातार लूट की वारदातों को अंजाम देने के मामले पुलिस के लिए चुनौती बन चुके थे। ऐसे में जोधा गिरोह ने शहर में एक के बाद एक लूट की वारदात को अंजाम दिया। 

 

हालांकि क्राइम ब्रांच की टीम ने हाल ही में गिरोह के सरगना जोधा सहित अन्य सदस्यों को काबू कर लूट की वारदातों को सुलझाने का दावा किया था। जनवरी से लेकर मार्च तक जोधा गिरोह ने लूट की 4 वारदातों को अंजाम दिया।

 

-बाइक सवार लुटेरों ने राहगीरों को लूटा 
कार सवार जोधा गिरोह पकड़े जाने के बाद बाइक गिरोह ने चंडीगढ़ में दस्तक दी। बाइक सवार लुटेरों ने एक ही रात में सैक्टर-36 में लूट की वारदात को अंजाम दिया। इसके अगले दिन गिरोह ने जीरी मंडी के पास राहंगीर से स्कूटर और नकदी लूट ली। पुलिस बाइक सवार लुटेरों को पकड़ नहीं सकी है। 

 

-पुलिस वाले भी कर चुके आपस में मारपीट
चंडीगढ़ पुलिस के एक ए.एस.आई. और हैड कांस्टेबल के बीच सैक्टर-20 पुलिस कालोनी में घर के बाहर बैठने और घूरने को लेकर जमकर मारपीट हुई थी। इस मामले में दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर एफ.आई.आर. दर्ज करवाई थी।

Punjab Kesari

Advertising