विक्रताओं को 10 जगहों पर पटाखे बेचने की अनुमति देने की तैयारी में प्रशासन

punjabkesari.in Thursday, Oct 20, 2016 - 09:18 AM (IST)

चंडीगढ़(आशीष) : शहर के पटाखों की बिक्री पर अभी भी विवाद बना हुआ है। डी.सी. अजीत बालाजी जोशी के फैसले से व्यापारियों की मुश्किलें बढ़ी हुई हैं। शहर के व्यापारी डी.सी. से फैसला वापस लेने के लगातार मांग कर रहे हैं लेकिन फिलहाल उन्हे कोई राहत नहीं मिली है। दरअसल डी.सी. ने आर्डर जारी किए हैं कि इस बार शहर की मार्कीटों में पटाखों की बिक्री नहीं होगी। शहर में केवल तीन ही जगहों पर सैक्टर 43, 25 और मनीमाजरा में पटाखे बिक सकेंगे। इस फैसले से व्यापारियों के लिए बाहर से आकर पटाखे बेचते हैं उन्हें तो इन तीन जगहों पर ही लाइसैंस दिया जाए लेकिन जो दुकानदार दीवाली से कुछ दिन पहले अपनी दुकानों के आगे पटाखे बेचते हैं, उन्हें लाइसैंस दिए जाने चाहिए। 


ए.डी.सी. अमित तलवार ने कहा है कि शहर में तीन जगह 8-10 जगहों पर पटाखे बेचने की परमिशन देने पर विचार किया जा सकता है। इसके लिए एस.डी.एम. को सर्वे कर जगह तलाशने को कहा है ताकि 10 जगहों पर 40-50 पटाखे की दुकानें चलने की इजाजत दी जा सके। इन जगहों पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी को खड़ी करने में दिक्कत का सामना न करना पड़े। 


शहर में पटाखे बेचने पर होगा चालान :
डी.सी. ने अफसरों के साथ बैठक की थी। इसमें ये फैसला हुआ था कि शहर में अगर कोई गैर कानूनी ढंग से पटाखे बेचता पाया तो उसका चालान किया जाएगा और उसका सामान भी जब्त कर लिया जाएगा। इस संबंध में डी.सी. ने तीनों एरिया के एस.डी.एम. को भी निर्देश दे दिए हैं कि वे अपने इलाके में पूरी तरह से निगरानी रखें। हालांकि शहर में कई जगहों पर अवैध रूप से पटाखे बिकने शुरू हो चुके हैं लेकिन अभी फिलहाल कार्रवाई नहीं हुई है। इस बार चंडीगढ़ की किसी भी पार्किंग एरिया में पटाखे बेचने पर प्रशासन ने पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है। अगर कोई पार्किंग एरिया में पटाखे बेचते हुए मिलता है तो उसका लाइसैंस रद्द किया जा सकता है। विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो अब तक 450 पटाखा विक्रेताओं को लाइसैंस के लिए आवेदन किए हैं। बताया जा रहा है कि 25, 26 व 27 अक्तूबर तक पटाखा विक्रेताओं को लाइसैंस जारी कर दिए जाएंगे।


यहां की ही मिलेगी परमिशन :
इस बार एग्जीबिशन ग्राऊंड सैक्टर-34, सर्कस ग्राऊंड सैक्टर-17, सर्कस ग्राऊंड मनीमाजरा और सैक्टरों में साथ लगते खुले ग्राऊंड में ही पटाखों की सेल को लेकर परमिशन मिलेगी। डिप्टी कमिश्नर की तरफ से कहा गया है कि इस बार किसी भी दुकान, मार्कीट्स के बरामदों, पार्किंग एरिया या फिर फुटपाथ में इनकी सेल नहीं की जा सकती है। अगर कोई करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं, क्रेकर डीलर्स एसोसिएशन के प्रधान देवेन्द्र गुप्ता और महसचिव चिराग अग्रवाल ने कहा कि प्रशासन को जल्द फैसला लेना चाहिए ताकि समय रहते पटाखे विक्रेता फैसला ले सकें। प्रशासन को अलग से जगह चयन करने की बजाए हर सैक्टर में दो या तीन दुकानदारों को पटाखे बेचने की अनुमति देनी चाहिए। नए लाइसैंस धारकों को नई जगह पर पटाखे बेचने की अनुमति देनी चाहिए। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News