युवकों में भी बढ़ा कॉस्मैटिक सर्जरी का क्रेज

Wednesday, Jul 27, 2016 - 02:09 AM (IST)

चंडीगढ़, (रवि): कास्मैटिक सर्जरी को पहले सिर्फ महिलाओं से जोड़ा जाता था, लेकिन पिछले 6-7 वर्षों में युवकों में भी कास्मैटिक या प्लास्टिक सर्जरी का रुझान बढ़ा है। अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पी.जी.आई. में हर सप्ताह 100 से भी अधिक सर्जरियां की जा रही है जिनमें युवक अधिक है ।

यह कहना है पी.जी.आई. के पल;आस्तिकम सर्जरी विभाग के अध्यक्ष प्रोफैसर आर.के. शर्मा का।

उन्होंने बताया कि कुछ वर्ष पहले तक कुल सर्जरियों में युवकों की 20 प्रतिशत संख्या होतीं थी जोकि अब बढ़ कर 50 प्रतिशत से भी अधिक पहुंच गई है ।  नाक लंबी है, लिप्स बड़े हैं या छाती का आकार ठीक नहीं तो भी चलता था क्योंकि युवकों को फर्क नहीं पड़ता लेकिन अब युवकों की सोच बदल गई है। आज गर्लफ्रैंड से बेहतर दिखने और लड़कियों के बीच बेहतर दिखने का क्रेज बढ़ा है। यही वजह है की बीमारी की वजह से नहीं बल्कि सुंदर दिखने और दोस्तों के कहने पर युवा वर्ग कास्मैटिक सर्जरी करवा रहे है। जिनके परिजनों को भी इससे ऐतराज नहीं ।

कॉस्मैटिक सर्जरी करवाने वालों में सबसे अधिक संख्या 16 से 20 साल तक के टीनेजर्स की है। पी.जी.आई. के प्लास्टिक सर्जरी डिपार्टमैंट आने वाले युवाओं के कारण ही यहां वोटिंग लंबी होती जा रही है ।

डॉक्टर शर्मा की माने तो आज लोगों में सुंदर दिखने की चाहत इस कदर बढ़ती जा रही है कि इसके लिए उन्हें सर्जरी से भी परहेज नहीं है। यहां तक टीनेजर्स के माता-पिता को भी बच्चे की सर्जरी से परहेज नहीं है और न ही पैसे खर्च करने से वह गुरेज कर रहे है।

  उन्होंने बताया कि प्राइवेट सैक्टर्स पैसा कमाने के लिए सर्जरी कर देते हैं। लेकिन पी.जी.आई. में बाकायादा कॉस्मैटिक सर्जरी होने से पहले सर्जरी करवाने वाले को और उसके परिजनों की काऊंसलिंग की जाती है और उन्हें कॉस्मैटिक सर्जरी के साइड इफैक्ट्स और परहेज भी गिनाए जाते हैं ।

Advertising