‘वल्र्ड क्लास रेलवे स्टेशन के लिए बिल्डर को साइट देने में रेलवे फेल’

punjabkesari.in Tuesday, Aug 31, 2021 - 11:07 PM (IST)

चंडीगढ़,(लल्लन यादव) : चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को वल्र्ड क्लास बनाने का निर्माण कार्य 2020 दिसम्बर में शुरू होना था, जिसको लेकर इंडियन रेलवे स्टेशन डिवैल्पमैंट कॉर्पोरेशन (आई.आर.एस.डी.सी.) की तरफ से टैंडर भी लुधियाना के दीपक बिल्डर को अलॉट कर दिया गया था लेकिन कोविड-19 के कारण रेलवे के पास बजट नहीं हो पाया कि वह बिल्डर को उपलब्ध करवा सके और निर्माण कार्य शुरू हो सके। इसलिए दीपक बिल्डर को रेलवे निर्माण कार्य शुरू करने के लिए जमीन (साइट) उपलब्ध नहीं करवा पाया, जिसके बाद दीपक बिल्डर भी पीछे हट गया। सूत्रों के अनुसार आई.आर.एस.डी.सी. की तरफ से दोबारा री-टैंडरिंग की जाएगी। जानकारी के अनुसार आई.आर.एस.डी.सी. की तरफ से वल्र्ड क्लास रेलवे स्टेशन के फेज-1 के निर्माण कार्य का ठेका लुधियाना के दीपक बिल्डर को 135.5 करोड़ रुपए में अलॉट हुआ था। 

 


निर्माण कार्य के लिए तोड़े जाने थे कई आफिस
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को वल्र्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाने के लिए स्टेशन पर बने कई ऑफिस तोडऩे पडऩे थे, जिसको लेकर सीनियर डी.सी.एम. हरिमोहन ने अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रोजैक्ट साइट को तुरंत खाली करने पर मंथन किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द से प्लेटफार्म नंबर-1 से तमाम ऑफिस शिफ्ट किए जाएं लेकिन कोविड-19 के दौरान यह कार्य नहीं हो सके। निर्माण कार्य शुरू करने के लिए रेलवे स्टेशन के मुख्य प्रवेश व निकासी द्वार, उप स्टेशन अधीक्षक का रूम, स्नैक बार, टी.टी.ई. रूम, दो रिटायरिंग रूम, फस्र्ट क्लास वेटिंग रूम, एक्जीक्यूटिव हॉल को तोडऩा जरूरी था लेकिन अंबाला मंडल की तरफ से कोई रूचि नहीं दिखाई गई। 


जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तर्ज पर होना है निर्माण
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन का जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तर्ज पर निर्माण कार्य शुरू होना था। रेलवे स्टेशन को वल्र्ड क्लास स्वरूप देने का काम आई.आर.एस.डी.सी. को सौंपा गया। पिछले साल नवम्बर में पहले चरण में बनने वाली चार मंजिला बिल्डिंग का काम लुधियाना के बिल्डर दीपक को अलॉट हुआ था, लेकिन उन्हें साइट उपलब्ध नहीं करवाई गई थी। जिस पर उन्होंने अपत्ति जताई थी। बिल्डर दीपक का कहना है कि जैसे ही उन्हें साइट उपलब्ध हो जाएगी, वह निर्माण कार्य शुरू कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

ashwani

Recommended News

Related News