निगम ने पानी टैस्टिंग के रेट 200 प्रतिशत तक बढ़ाए

Sunday, Jan 13, 2019 - 11:48 AM (IST)

चंडीगढ़(राय): नगर निगम ने पानी टैस्टिंग के रेट 200 प्रतिशत तक बढ़ा दिए गए हैं और इन रेटों को तुरंत प्रभाव से लागू भी कर दिया गया है। पानी की गुणवत्ता का पता लगाने के लिए कई लोग पीने के पानी को नगर निगम की सैक्टर-39 स्थित वाटर वर्कर्स में मौजूद लैबोरेटरी से टैस्ट करवाते आ रहे हैं लेकिन अब इन लोगों को नगर निगम को भारी फीस अदा कर रिपोर्ट लेनी होगा। नगर निगम ने पानी के विभिन्न प्रकार की जांच की दरों को संशोधित कर दिया है। 

ये हैं नए रेट
कैमीकल टैस्टिंग के रेट 1500 रुपए प्रति सैंपल कर दिए गए हैं, पहले यह फीस 500 रुपए थी। कैमीकल और बैक्टीरियोलॉजीकल टैस्टिंग के लिए 3000 रुपए प्रति सैंपल का रेट तय किए हैं। पहले यह फीस 100 रुपए थी। ऐसे ही सैंपल कलैक्शन के लिए अतिरिक्त प्रभार 300 रुपए प्रति सैंपल कर दिया गया है, पहले यह 200 रुपए था। रिपोर्ट देने का समय भी निर्धारित कर दिया गया है। निगम पानी टैस्टिंग की रिपोर्ट 1 दिन के भीतर दे देगा। इस संबंध में नगर निगम के मैडीकल ऑफिसर ऑफ हैल्थ को जिम्मेदारी दी गई है।

ट्यूबवैल सप्लाई को हर माह टैस्टिंग करवानी होगी 
निगम ने जहां भी पोर्टेबल वाटर के लिए ट्यूबवैलों को लगाने की परमिशन दी गई है, उस जगह में हो रही पानी की सप्लाई को हर माह निगम की लैबोरेटरी से टैस्ट करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। कैमीकल और बैक्टीरीओलॉजिकल वाटर टैस्टिंग की जाएगी। इसके लिए 3000 रुपए का भुगतान नगर निगम को करना होगा साथ ही नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक चंडीगढ़ के साथ लगते शहरों में जहां भी कहीं ट्यूबवैल लगे हुए हैं उनको भी प्रत्येक माह एक बार वाटर टैस्टिंग जरूर करवानी चाहिए।
 

bhavita joshi

Advertising