कोरोना के बढ़ते केस से विज चिंतित, अफसरों से लिया फीडबैक

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2023 - 08:26 PM (IST)

चंडीगढ़,(अविनाश पांडेय): हरियाणा में एक बार फिर कोरोना के कहर से सरकार की मुश्किलें बढ़ गई हैं। मॉरीशस दौरे पर गए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बुधवार को कोरोना के बढ़ते मामले पर विभागीय अफसरों से फीडबैक लिया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव जी. अनुपमा को सख्ती बरतने के आदेश जारी करते हुए वैक्सीनेशन प्रक्रिया में तेजी लाने के आदेश दिए हैं। विज के आदेशों पर स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र सरकार से 18 लाख वैक्सीन की डिमांड की है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए सभी जिला सिविल सर्जनों को अस्पतालों में खास इंतजाम करने के अलावा टैसिं्टग सुविधा बढ़ाने के आदेश दिए। इसके अलावा वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में जागरूकता अभियान शुरू करने को भी कहा गया है।

 

 


स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की मानें तो उनके पास वैक्सीन की कमी है जिसके चलते केंद्र से 8 लाख कोविडशील्ड और 10 लाख को-वैक्सीन की डिमांड की गई है। अफसरों का कहना है कि राज्य में वैक्सीनेशन का काम तेज किया गया है। जिसमें बुधवार को 6654 लोगों का टीकाकरण किया गया। गत 11 दिन से प्रदेश में कोरोना की दस्तक बढ़ी है। 24 घंटों के दौरान प्रदेश में 120 नए केस मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 3853 लोगों के एंटीजन और आर.टी.-पी.सी.आर. के परीक्षणों में यह परिणाम सामने आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 75 मरीज गुरुग्राम जिले में आए हैं। जबकि फरीदाबाद में 16, हिसार में 1, सोनीपत में 4, पंचकूला में 5, अम्बाला में 2, पानीपत में 6, रोहतक में 1, यमुनानगर में 5 तथा रेवाड़ी और कैथल में 1-1 मरीज सामने आए हैं।

 

 

 

ङ्क्षचताजनक बात यह है कि पिछले 11 दिनों में राज्य में एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 391 पहुंच गई है जिसमें सबसे ज्यादा कहर एन.सी.आर. के 2 जिलों में ही है। हरियाणा में अब तक कोविड संक्रमण से 10,714 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। बता दें कि कोरोना की रफ्तार कम होने से हरियाणा में टीकाकरण को लेकर सुस्ती आ गई थी जो आंकड़ा अब बढऩा शुरू हुआ है। वर्तमान में हरियाणा का रिकवरी रेट 98.95 प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया है। हालांकि अचानक बढ़े केसों को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की ङ्क्षचताएं बढ़ गई हैं। डाक्टरों के मुताबिक कोविड एंडेमिक फेज में है। मौसम में बदलाव की वजह से वायरस एक्टिव हुआ है। लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं, ऐसे में वायरस को पनपने का मौका मिल रहा है। कोविड अब केवल एक फ्लू की तरह ही बन गया है। अभी कुछ दिनों तक कोविड के केस बढ़ सकते हैं। 
 

 

 

-मॉरीशस से वापस आते ही कोरोना पर अहम बैठक करेंगे विज
मॉरीशस के निजी दौरे पर गए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज 31 मार्च को वापस आते ही कोरोना के बढ़ते मामले पर अहम बैठक करेंगे। हालांकि वह मॉरीशस से ही विभागीय अफसरों से लगातार संपर्क में हैं और दिन में 2 बार स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों से फीडबैक लेकर दिशा-निर्देश दे रहे हैं। लेकिन कोरोना के बढ़ते मामले से वह भी ङ्क्षचतित नजर आ रहे हैं। विज का कहना है कि अफसरों के साथ बैठक के बाद ही गाइडलाइन लागू करने को लेकर कोई फैसला लिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News