आई.टी. पार्क प्रोजैक्ट : 1000 फ्लैट्स के लिए कंसल्टैंट ने पांच डिजाइन किए सबमिट

Friday, Jul 20, 2018 - 02:01 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र): चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड के आई.टी. पार्क में एक हजार फ्लैट्स के निर्माण के लिए कंसल्टैंट ने पांच डिजाइन तैयार कर दिए हैं और एक महीने पहले बोर्ड को ये सबमिट भी कर दिए गए हैं। इनमें से कौन सा डिजाइन जोनिंग प्लान के मुताबिक फिट बैठता है, ये आर्कीटैक्ट विभाग ने तय करना है लेकिन पिछले एक माह से ये आर्कीटैक्ट के पास ही लंबित पड़ा है और विभाग कोई फैसला नहीं ले पाया है। 

 

बोर्ड के पास आई.टी. पार्क में 123 एकड़ भूमि है, जिसमें 20 साइट्स पर डिवैल्पमैंट की जानी है। बोर्ड ने दो साइट्स पर एक हजार फ्लैट्स का निर्माण करना है, जबकि बाकी की 18 साइट्स प्राइवेट बिल्डरों को डिवैल्पमैंट के लिए देनी है। इसके लिए बोर्ड ने पहली बार प्राइवेट कंसल्टैंट बाय डिजाइन हायर किया था। कंसल्टैंट ने कुल नौ महीने में अपना काम पुरा करके बोर्ड को देना हैं। इसमें आर्कीटेक्चरल डिजाइन से लेकर इन्वार्यमैंट क्लीयरेंस तक सभी काम उसी ने करके देने हैं। 

 

17 एकड़ भूमि पर होना है निर्माण  
बोर्ड द्वारा दो साइट्स 17 एकड़ भूमि पर फ्लैट्स का निर्माण करवाया जाएगा, जिसमें ई.डब्ल्यू.एस., वन बैडरूम, टू बैडरूम और थ्री बैडरूम फ्लैट्स शामिल होंगे। ये सेवन स्टोरी फ्लैट्स होंगे, जिसमें जिम और स्वीमिंग पूल का निर्माण भी करवाया जाएगा। वर्तमान कलैक्टर रेट के हिसाब से टू बैडरूम फ्लैट्स की कीमत 60 लाख और थ्री बैडरूम फ्लैट्स की कीमत 90 लाख रुपए के करीब होगी। 

 

बोर्ड के चीफ इंजीनियर राजीव सिंगला ने बताया कि कंसल्टैंट ने पांच डिजाइन महीना पहले ही उन्हें तैयार करके सबमिट कर दिए थे, जिन्हें आर्कीटैक्ट विभाग को भेजा है। उसके बाद वह डिजाइन फाइनल करने के लिए बोर्ड ऑफ डायरैक्टर्स की मीटिंग में लेकर आएंगे, जिसके बाद ही कंसल्टैंट फाइनल ड्राइंग और अन्य कार्यों पर काम शुरू करेगा। टैंडर करके इसका निर्माण कार्य शुरू करेंगे। वर्ष 2015 में बोर्ड को पाश्र्वनाथ डिवैल्पर्स से 123 एकड़ भूमि वापस मिली थी।

Punjab Kesari

Advertising