IT पार्क में 11 मंजिला इमारत निर्माण को अर्बन प्लानिंग डिपार्टमैंट का इन्कार

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2019 - 02:56 PM (IST)

चंडीगढ़ (साजन) : अर्बन प्लानिंग डिपार्टमैंट ने चंडीगढ़ में 11 मंजिला बिल्डिंगों के निर्माण के प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया है। विभाग से पूछा गया था कि क्या चंडीगढ़ में 11 मंजिला बिल्डिंग तैयार की जा सकती है? इस पर विभाग ने नकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। यह मसला अब स्टैंडिंग कमेटी के पास जाएगा। 

 

एडवाइजरी कौंसिल की बैठक  में विभिन्न स्टैंडिंग कमेटी बनाने को मंजूरी दी गई है। चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड (सी.एच.बी.) ने हाल ही में आई.टी. सैक्टर में हाऊसिंग प्लान तैयार किया था। इसमें 11 मंजिला इमारतें बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था। इस प्रस्ताव को अर्बन प्लानिंग डिपार्टमैंट ने न कर दी है।

 

साथ लगते इलाकों में बहुमंजिला इमारतें बनने की दलील दी थी

सी.एच.बी. की ओर से हालांकि दलील दी जा रही है कि आई.टी. पार्क के बराबर में ही हरियाणा के इलाके में और दूसरी तरफ पंजाब के इलाके में बहुमंजिला इमारतें बन रही हैं। सी.एच.बी. तो आई.टी. पार्क  में 11 मंजिल के फ्लैट बनाने की तैयारी में था, लेकिन अर्बन प्लानिंग डिपार्टमैंट की न से बोर्ड की इस परियोजना को करारा झटका लगा है।

 

स्टैंडिंग कमेटियों का गठन नहीं हुआ
इस मसले को हल के लिए अब स्टैंडिंग कमेटी के पास भेजा जाएगा। स्टैंडिंग कमेटियों का फिलहाल गठन नहीं हुआ है लेकिन इसके लिए एडवाइजरी कौंसिल की बैठक में नाम आ चुके थे, जिस पर प्रशासन को अंतिम फैसला लेना है। बताया जा रहा है कि हफ्ते भर में इन स्टैंडिंग कमेटियों का गठन कर दिया जाएगा। 

 

बहुमंजिला फ्लैटों का निर्माण चंडीगढ़ में किया जाना है या नहीं इसको लेकर यह स्टैंडिंग कमेटी ही फैसला लेगी। यहां बता दें कि अर्बन प्लानिंग डिपार्टमैंट को इस बात पर आपत्ति है कि अगर वह बहुमंजिला इमारत की इजाजत देते हैं तो चंडीगढ़ के मास्टर प्लान से यह छेड़छाड़ होगी। आई.टी. पार्क में अगर इसकी इजाजत दे दी जाती है तो शहर में बन रहे अन्य प्रोजैक्टों में भी 11 मंजिला या  बहुमंजिला इमारतों के निर्माण की मांग उठेगी। इससे शहर का स्वरूप बिगड़ेगा।

 

अंडरपासों के निर्माण को भी कर दिया गया था मना
लिहाजा वर्टिकल डिवैल्पमैंट को फिलहाल न कर दी गई है लेकिन जिस तरह फिलहाल अंडरपासों के निर्माण को मंजूरी दी जा रही है, पहले इसे भी शहर की सुंदरता के खिलाफ बताया जाता रहा है। 

 

ओवरब्रिज बनाने पर भी आपत्ति दर्ज की  गई थी, लेकिन अगर स्टैंडिंग कमेटी आई.टी. पार्क में चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड की ओर से प्रस्तावित फ्लैटों के लिए बहुमंजिला इमारतों के निर्माण को मंजूरी देती है तो शहर के अन्य इलाकों में भी इसकी मंजूरी की मांग उठेगी। 

 

स्टैंडिंग कमेटी में फैसले के लिए प्रतीक्षा करनी होगी
फाइनैंस सैक्रेटरी व सी.एच.बी. चेयरमैन अजोय कुमार सिन्हा ने कहा कि अर्बन प्लानिंग डिपार्टमैंट को फिलहाल आई.टी. पार्क में हाऊसिंग बोर्ड के 11 मंजिल के फ्लैट बनाने को लेकर आपत्ति है। 

 

विभाग इसे चंडीगढ़ के मास्टर प्लान के अनुरूप नहीं बता रहा। फिलहाल मामला इस मसले पर बनने वाली स्टैंडिंग कमेटी के सामने ले जाने की योजना है। वहां से देखते हैं कि क्या फैसला लिया जाता है लेकिन इसके लिए कुछ देर प्रतीक्षा करनी होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News