पॉल्यूशन चैकिंग सैंटरों की कनैक्टिविटी का काम पूरा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2019 - 12:35 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र शर्मा): चंडीगढ़ प्रशासन के स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के प्रयासों के बाद सभी पॉल्यूशन चैकिंग सैंटरों की कनैक्टिविटी का काम पूरा कर लिया है, जिसके चलते सभी 40 सैंटर अब ऑनलाइन हो गए हैं। ऐसे में पॉल्यूशन सर्टीफिकेशन एक्सपायर होते ही अब ऑनलाइन ही रिन्यू करवाने के लिए मैसेज भेजे जा रहे हैं। अगर वाहन चालक रिन्यू नहीं करवाएंगे तो उनको ऑनलाइन ही चालान भी जारी किया जाएगा। पहले विभाग ने सिर्फ 10 सैंटर ऑनलाइन किए थे लेकिन अब सभी 40 को ऑनलाइन कर दिया। जल्द ही इनकी संख्या बढ़कर 50 हो जाएगी। 10 और सैंटरों को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। 

एस.टी.ए. के सेक्रैटरी एच.एस. संधू ने बताया कि उन्होंने सभी पॉल्यूशन चैकिंग सैंटरों को ऑनलाइन करने का काम पूर कर लिया है। ये अब ऑनलाइन ही सर्टीफिकेशन जारी कर रहे हैं और एक्पायर होने पर रिन्यू करने के लिए वाहन चालकों को मैसेज भेज रहे हैं। अगर बावजूद इसके सर्टीफिकेट रिन्यू नहीं करवाया जाता तो विभाग द्वारा ऑनलाइन ही चालान भी जारी किया जाएगा। मिनिस्ट्री ने चंडीगढ़ प्रशासन को सैंटरों को ऑनलाइन करने के लिए उचित दिशा निर्देश जारी किए थे, जिसके बाद ही फरवरी से इनकी कनैक्टिविटी करने और ऑनलाइन काम शुरू करने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। 

ऐसे करेंगे काम  
विभाग द्वारा इस काम के लिए सभी पॉल्यूशन चेक सैंटरों को वाहन सॉफ्टवेयर से लिंक कर दिया गया है जिससे पॉल्यूशन सर्टीफिकेट की सीधी जानकारी रजिस्ट्रेशन एंड लाइसैंसिंग अथॉरिटी के पास अब उपलब्ध रहेगी। पॉल्यूशन सर्टीफिकेट 6 महीने के लिए वैलिड होता है। जैसे ही यह एक्सपायर होगा, आर.एल.ए. इसकी जानकारी ट्रैफिक पुलिस या एस.टी.ए. को देगा, जो ऐसे वाहनों के ऑनलाइन ही चालान जैनरेट कर देंगे। शहर में बढ़ रही वाहनों की संख्या के चलते प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है। हर साल ही हजारों की संख्या में नए वाहन रजिस्टर्ड हो रहे हैं। 

पहले मैनुअल चल रहा था काम  
पहले इन सभी सैंटरों पर मैनुअल ही काम चल रहा था। मैनुअल पॉल्यूशन चैक किया जाता था, जिसके बाद सर्टीफिकेट जारी किया जाता था। ऑनलाइन होने से डाटा भी मैंटेन रह सकेगा, क्योंकि इससे पहले विभाग के पास कोई डाटा मैंटेन नहीं रह पाता था। ये ऑनलाइन सिस्टम निजी और कर्मिशयल दोनों वाहनों के लिए है। इससे ये भी फायदा होगा कि कोई भी वाहन अब चैकिंग से छूट नहीं पाएगा। विभाग ने सभी सैंटरों पर कर्मचारियों को ऑनलाइन एप्लीकेशन के इस्तेमाल की ट्रेनिंग भी दे दी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News