शहर की तारिणी ने कॉमनवैल्थ चैस चैम्पियनशिप में जीता कांस्य

punjabkesari.in Wednesday, Jul 04, 2018 - 02:28 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : शहर की चैस प्लेयर तारिणी गोयल ने दिल्ली में हुई कॉमनवैल्थ चैस चैम्पियनशिप में संयुक्तम्रूप से कांस्य पदक जीता है। तारिणी सैक्रेड हार्ट स्कूल -26 में 12वीं कक्षा की छात्रा है। तारिणी की इस उपलब्धि पर चंडीगढ़ चैस एसोसिएशन के सचिव विपनेश भारद्वाज ने उन्हें बधाई दी है उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता 26 जून से 3 जुलाई तक खेली गई। 

तारिणी गोयल ने बताया कि मुकाबला काफी कठिन था लेकिन परिणा अच्छा रहा। मुकाबले में तारिणी ने साऊथ अफ्रीका के खिलाड़ी वेन डेन बर्ग को हराकर कांस्य पदक जीता। तारिणी गोयल ने बताया कि 5 साल  की उम्र से चैस खेलने शुरू कर दिया था।  तारिणी की इस जीत के साथ उनकी वल्र्ड रैटिंग में भी काफी सुधार हुआ है। तारिणी ने अपनी छोटी बहन अरुणिमा को भी चैस खेलना सिखाया और अब वह भी राष्ट्रीय स्तर की चैस खिलाड़ी हैं। 

चैस ही मेरी दुनिया :
तारिणी ने बताया कि चैस ही मेरी दुनिया है। मैं खाली समय अक्सर चैस खेलती हूं। चैस में खास बात यह है कि इसमें हर गेम पिछली गेम  से अलग होती है, ऐसे में आप कभी भी इससे ऊबते नहीं हैं। 

मेरी छोटी बहन अरुणिमा गोयल भी राष्ट्रीय स्तर की चैस खिलाड़ी है, इसलिए मुझे चैस खेलने के लिए कभी किसी दूसरे खिलाड़ी की जरूरत नहीं पड़ती। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में डॉयरैक्टर पद पर तैनात तारिणी के पिता अशीष गोयल ने बताया कि उन्हें दोनों बेटियों की उपलब्धियों पर नाज है। तारिणी चैस के साथ-साथ पढ़ाई में भी अव्वल है। मुझे यकीन है कि वह एक दिन जरूर ग्रैंड मास्टर बनकर ऊभरेगी। 

6 माह पढ़ाई पर फोकस करना चाहती हूं :
तारिणी ने बताया कि अभी 12वीं कक्षा की पढ़ाई के कारण वह 6 माह पढ़ाई पर फोकस करना चाहती हैं। हालांकि वह नैशनल चैम्पियनशिप खेलने की योजना बना रही हैं। अंडर-19 नैशनल चैम्पियनशिप और ओपन नैशनल खेलना उनका उद्देश्य है, जिसके लिए वह घर पर ही प्रैक्टिस कर रही हैं। 

तारिणी अब तक 13 इंटरनैशनल मैडल जीत चुकी हैं। इनमें चार मैडल एशियन यूथ चैम्पियन फिलीपींस में, एक मैडल एशियन यूथ चैस चैम्पियनशिप ईरान में, दो मैडल वर्ल्ड यूथ फेयर चैम्पिनयशिप साऊथ कोरिया में, एक मैडल एशियन यूथ चैम्पिनयशिप चीन में जीता है। इसके अलावा चंडीगढ़ की तरफ से 20 से ज्यादा नैशनल प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुकी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News