बिना परमिशन बनाई कालोनी, प्लॉट देने के नाम पर ठगे 20 लाख

Wednesday, Nov 13, 2019 - 11:26 AM (IST)

पंचकूला (चंदन): पंचकूला सैक्टर-2 निवासी एक व्यक्ति से पिंजौर में प्लॉट देने के नाम पर उनसे 20 लाख रुपए ठगी करने का मामला सामने आया है। पिंजौर थाना पुलिस ने शिकायतकर्ता  की शिकायत पर 11 लोगोंं के खिलाफ धोखाधड़ी व अन्य धाराओं के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी। सैक्टर-2 निवासी वीरभान सिंह ने बताया कि उन्होंने 2010 में पिंजौर स्थित एक प्रोजैक्ट में रैजीडैंशियल एरिया में 6 मरले का प्लाट बुक किया था। 

 

जिसके लिए उन्होंने 20 लाख 65 हजार रुपए का भुगतान किया था। वीरभान ने पुलिस को दी शिकायत में बताया है कि एजैंटों और दलालों के माध्यम से उन्हें आकर्षक प्रस्तावों के साथ उनसे संपर्क किया था। आरोपियों ने  विभिन्न तरीकों से इस परियोजना के बारे में लंबे-चौड़े दावे करते हुए विज्ञापन भी निकाले ताकि उनके झांसे मे कई खरीदारों को लुभा सकें। 

 

आरोपियों ने उन्हें बार-बार आश्वासन दिया कि सभी सरकारी विभागों से सभी आवश्यक योजना और निर्माण की अनुमति थी और प्राप्त किया गया है। उन्होंने पहले ही सभी कानूनी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया है। हालांकि, वास्तविक तथ्य यह है कि आरोपी व्यक्तियों के पास विकास कार्य शुरू करने के लिए विभिन्न विभागों,प्राधिकरणों से अपेक्षित सभी अनुमति नहीं थी। जो की आरोपियों द्वारा प्लॉट बुक करते समय उनसे बड़ी चतुराई से यह बात छिपाई गई थी बाद में उन्हें इस बारे मेंं पता लगा। 

 

आरोपी व्यक्तियों को 23 मार्च 2010 को हरियाणा से लाइसैंस मिला था,लेकिन उनके पास पर्यावरण,वन्य जीवन, बाढ़, सिंचाई आदि विभागों व प्राधिकरणों से अन्य सभी अनुमति नहीं थी, इसलिए आरोपियों ने ऐसी सभी वैधानिक मंजूरी प्राप्त करने से पहले कॉलोनी में विकास कार्य शुरू नहीं कर सकते थे। वीरभान ने दी शिकायत में बताया कि कंपनी के पास न तो लाइसैंस था और न ही उसके नाम पर जमीन थी। 

 

टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमैंट ने कॉलोनी विकसित करने की कोई मंजूरी नहीं दी
 डायरैक्टर, टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमैंट ने इसे कॉलोनी विकसित करने की कोई मंजूरी नहीं दी थी। लेकिन आरोपी कंपनी ने उनसे यह महत्वपूर्ण जानकारी छिपाई और उन्हें प्लॉट बेच दिया और परियोजना को विकसित करने के नाम पर उनसे पैसे वसूल लिए। जिसके बाद वीरभान सिंह ने पुलिस में आरोपियों के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज करवाई। 

 

पुलिस ने वीरभान की शिकायत पर ललित गोयल गुरुग्राम निवासी,मधुकर तुलसी गुरुग्राम निवासी,अनुपनामनगलिया गुरुग्राम निवासी,शैलेंद्र कुमार अग्रवाल नई दिल्ली निवासी,अनिल अग्रवाल नई दिल्ली निवासी,जयभारत अग्रवाल गुरुग्राम निवासी,वरुण खन्ना, गुरुग्राम निवासी,विनीता जुनेजा गुरुग्राम निवासी,अमरीक सिंह लुधियाना निवासी,राज अग्रवाल नई दिल्ली निवासी व अविनाश अग्रवाल दिल्ली निवासी के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी हैं।

pooja verma

Advertising