मलोया फ्लैट्स में जल्द शिफ्ट होगी कॉलोनी नंबर-4

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2019 - 01:39 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र शर्मा): प्रशासन ने कॉलोनी नंबर 4 को शिफ्ट करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। मलोया में कॉलोनीवासियों को फ्लैट्स की पजेशन के बाद कॉलोनी को कैसे हटाना है, इसे लेकर बुधवार को मीटिंग बुलाई गई है। मीटिंग में पूरी पुलिस फोर्स की तैनाती के साथ अन्य तैयारियों को लेकर जायजा लिया जाएगा। बोर्ड ने फ्लैट्स की  अलॉटमैंट के लिए पूरी तैयारी की हुई है लेकिन वह सिर्फ प्रशासन की हरी झंडी की प्रतीक्षा कर रहा है। जैसे ही कॉलोनी को हटाने का प्लान तैयार हो जाएगा तो बोर्ड  द्वारा पजेशन देना शुरू कर देगा। 

इस संबंध में बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर यशपाल गर्ग ने बताया कि उन्होंने अपनी तैयारी पूरी कर ली है और जैसे ही उन्हें प्रशासन से निर्देश मिल जाएंगे, वह अलॉटियों को पजेशन देना शुरू कर देंगे। बोर्ड में मंथन चल रहा है कि चाबी मलोया में बने कम्युनिटी सैंटर में दी जाए या सी.एच.बी. कार्यालय मेें, क्योंकि एक दिन में 2300 से अधिक लोगों को शिफ्ट नहीं किया जा सकता है। इसके लिए पर्याप्त पुलिस बल की आवश्यकता भी होगी। प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने मार्च में इस पुर्नावास योजना के अंतर्गत बने 4960 फ्लैट्स का उद्घाटन किया था, लेकिन कोड ऑफ कंडक्ट के चलते फ्लैट्स की पजेशन योग्य लोगों को नहीं दी जा सकी थी। 

प्रशासन योग्य अलॉटियों के लिए करेगा सर्वे 
बाकी बचे परिवारों को भी प्रशासन ने फ्लैट्स देने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए इस्टेट ऑफिस कालोनी नंबर 4 के आवास से वंचित परिवारों का दोबारा  सर्वे कराने जा रहा है। यह सर्वे इसी सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। चंडीगढ़ प्रशासन कालोनी नंबर चार के रहने वाले सभी पात्रों को आवास मुहैया कराना चाहता है।  यही वजह है कि इस्टेट ऑफिस मलोया में बचे फ्लैट्स के आवंटन के लिए दोबारा सर्वे कराने जा रहा है। कालोनी नंबर चार में रहने वाले 2300 से अधिक परिवारों को अलॉटमैंट लैटर सौंपे जा चुके हैं लेकिन बावजूद इसके अभी भी यहां पर कई लोगों का नाम इसमें नहीं आया है। प्रशासन ऐसा इसलिए कर रहा है, ताकि यहां पर और योग्य अलॉटियों का पता लगाया जा सकें। 

18 जून को होगा ड्रा 
बोर्ड ने 50 योग्य अलॉटियों की लिस्ट और तैयार की है, जिन्हें मलोया में फ्लैट्स अलॉट किए जाने हैं। इसके लिए 18 जून को बोर्ड ड्रा निकालने जा रहा है। इसके अलावा भी 100 और अलॉटी के लिए बोर्ड जल्द ही ड्रा करेगा। प्रशासन का मानना है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आवास मुहैया होने से कालोनी नंबर चार की पूरी सरकारी जमीन खाली हो जाएगी। सभी पात्रों को आवास मिल जाएगा। 

मालिकाना हक के लिए करना होगा इंतजार  
फ्लैट की चाबी मिलने के बाद मालिकाना हक के लिए अलॉटियों को 20 साल तक इंतजार करना पड़ेगा। अलॉटियों को अभी हर माह एक हजार रुपए के रैंट पर यह फ्लैट्स दिए जा रहे हैं। आगामी 20 साल तक सभी अलॉटियों को लाइसैंस फीस जमा करनी होगी। इसके बाद प्रशासन के द्वारा यह निर्णय लिया जाएगा कि इन्हें फ्लैट्स का मालिकाना हक दिया जाएगा या नहीं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News