तीसरा सिखलेंस फिल्म फैस्टीवल : देश-विदेश में सिख थीम पर बनीं 24 टैली फिल्मों की स्क्रीनिंग

Monday, Feb 21, 2022 - 12:59 AM (IST)

चंडीगढ़,(पाल): टैगोर थिएटर में रविवार को तीसरे सिखलेंस फिल्म फैस्टीवल का आयोजन किया गया। देश-विदेश में सिख थीम पर बनी 24 टैली फिल्मों के साथ पेंटिग और सिख काल की छठी ईसवी से लेकर अब तक की करंसी के सिक्कों को एग्जीबिशन में देखने का मौका मिला। फैस्ट की शुरुआत राजा रणजीत सिंह पर बनी फिल्म से हुई। 
फिल्मों के अलावा सिखों पर लिखी गई कई किताबों पर यहां चर्चा भी हुई। फैस्टीवल में फौजा सिंह को सम्मानित किया गया। साथ ही फैस्ट में बताया कि फौजा सिंह  पर जल्द ही बायोपिक बनाई जाएगी। गत्तका की प्रस्तुति के साथ सरदार फौजा सिंह और तृप्त सिंह पहुंचे। सरदार फौजा सिंह और तृप्त सिंह ने बुजुर्गों की परिभाषा को बदल दिया है। 
यह पहला मौका था कि फैस्टीवल में ऐसी प्रतिभाओं को दिखाया गया। वहीं सभी फिल्मी हस्तियों का  रेड कार्पेट पर वैलकम किया गया। आर्टिस्ट परमिंदर सिंह द्वारा इक_ा की गई पुरानी और ऐतिहासिक आर्टिफैक्ट्स पर खास कलेक्शन और सिख राइटर्स द्वारा लिखी 100 से ज्यादा किताबें भी डिसप्ले हुई। विदेश से आई 35 किताबें थी।

 


अगली बार होगा दो दिवसीय फैस्टीवल
सिखलेंस इंडिया हैड ओजस्वी शर्मा ने बताया कि इस बार फैस्टीवल का यह तीसरा एडिशन था, जोकि पिछले दोनों बार से बेहद ग्रैंड फैस्टीवल रहा, जिस तरह का रिस्पॉन्स हमें मिल रहा है उसे देखते हुए अगले साल इसे दो दोनों का किया जाएगा। सब कुछ रेड कार्पेट तरीके से डिजाइन किया गया था। इसमें फौजा सिंह की बायोपिक की अनाऊंसमैंट से लेकर डॉ. ढींढसा की किताब सिल्वर लाइनिंग और उसकी फिल्म  की अनाऊंसमैंट खास रही।

 

पांच इंटरनैशनल फिल्मों की स्क्रीनिंग हुई 
फैस्ट का पहला परफॉर्मेंस सेग्मेंट दोपहर 1:30 से था, जिसमें पोएट्री रीडिंग, हरिंदर सिंह की किताब जूल्स फॉम सिख विस्डम लॉन्च और कुलदीप चांदपुरी की बायोग्राफिक किताब पर बातचीत रही। फूड़ी ट्रेलर के प्लेबैक और पोएट्री रीडिंग से क्लोजिंग सैरेमनी हुई। दूसरा फिल्म सैशन दोपहर 3 बजे से था व 13 प्रोजैक्ट इनिशिएटिव और इंटरनैशनल फिल्में इस सैक्शन में दिखाई गईं। दूसरा परफॉर्मेंस सेग्मेंट शाम 5 बजे से था, जिसमें शहीद बाबा दीप सिंह जी के गतका अखाड़ा की गतका परफॉर्मेंस बहुत ही खास रही।

 

बॉडी बिल्डर और फिटनैस एक्सपर्ट ने यूथ को किया मोटिवेट 
कोविड महामारी के बाद फिटनैस की तरफ सभी का ध्यान रहता है। इसी को देखते हुए बॉडी बिल्डर और फिटनैस एक्सपर्ट ने अपनी पेशकश से यूथ को  मोटिवेट करने की कवायद की व फिटनैस में करियर चुनने और नशे से दूर रखने में मदद करेगी। चरनजीत सिंह चाहल और  78 साल के बॉडी बिल्डर त्रिपत सिंह की फिटनैस परफॉर्मेंस यहां खास रही। सिंगर डॉली गुलेरिया और उनकी बेटी सुनेनी शर्मा की भी यहां खास परफॉर्मेंस रही। सम्मान समारोह में फौजा सिंह, बहादुर सिंह, रशपाल सिंह ढींसा, यूनाइटेड सिख मिशन, धन श्री गुरु राम दास लंगर सेवा और परमिंदर सिंह के मानवता, सोसायटी, कल्चर एजुकेशन और पर्यावरण पर काम करने के लिए रहे। सिखलेन्स फाऊंडेशन के फाऊंडर बिक्की सिंह ने सभी कलाकारों, अर्टिफेक्टस के सृजकों का सिखलेन्स के  मकसद में सहायता करने के लिए आभार व्यक्त किया।

Ajay Chandigarh

Advertising