निगम की अनदेखी के चलते लावारिस पशुओं का चारागाह बना सिविल अस्पताल

Friday, May 26, 2017 - 11:01 AM (IST)

मोहाली (ब्यूरो):नगर निगम मोहाली तथा स्वास्थय विभाग की कथित अनदेखी के चलते सिविल अस्पताल मोहाली लावारिस पशुओं की चरगाह बन कर रह गया है। हर समय अस्पताल में इतने लावारिस पशु घूम रहे होते हैं की यह अस्पताल पशुओं का बाड़ा अधिक नजर आता है। कई बार लावारिस पशु मरीजों पर भी हमला कर चुके हैं। अस्पताल के अधिकारियों का कहना है कि उन्हें भी पशुओं से खतरा है जिन्हें हटाने के लिए वह भी कई बार निगम को लिखित में कह चुके हैं पर बात नहीं बनी। 

 

ये पशु जहां अस्पताल में हरियाली  के लिए लगाए पौधों व हरे भरे घास को अपनी खुराक बनाते हैं वहीं जच्चा-बच्चा अस्पताल में आने जाने वाली गर्भवती महिलाओं तथा उनके नवजातों के लिए भी खतरा बन रहे हैं। सुबह शाम ये लावारिस पशु अस्पताल में इधर-उधर घूमते रहते हैं और दिन में तेज धूप से बचने के कारण जच्चा-बच्चा अस्पताल के बरामदे तक पहुंच जाते हैं। यहां तक कि ये पशु मलमूत्र भी वहीं करते रहते हैं जिससे अस्पताल में संक्रमण फैलने का खतरा बना है। अस्पताल की फार्मेसी के बाहर तो लावारिस पशुओं का कब्जा हो गया है जहां से गुजरना भी किसी खतरे से खाली नहीं।    

 

गाय के हमले से बाल-बाल बची गर्भवती महिला 
अस्पताल में एक गर्भवती महिला के साथ आई संतोष कुमारी नाम की महिला ने बताया कि वीरवार को जब वह जच्चा-बच्चा अस्पताल में जाने लगीं तो बरामदे में खड़ी एक गाय ने उसे टक्कर मारने की कोशिश की लेकिन उसने भाग कर जान बचाई। अगर गाय की टक्कर लग जाती तो गर्भवती महिला की हालत बिगड़ सकती थी। संतोष ने बताया कि उन्होंने पहले भी अस्पताल के डाक्टरों के ध्यान में यह बात लाई थी कि बरामदे में पशुओं का जमावड़ा खतरा बन सकता है लेकिन किसी ने इस और ध्यान नहीं दिया । 

Advertising