सिटी फर्स्ट फ्लाईओवर : हैरीटेज कमेटी से मिली अप्रूवल, प्रशासक ने भी लगाई मोहर

punjabkesari.in Saturday, Jun 02, 2018 - 11:29 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : यू.टी. एरिया की जीरकपुर बाऊंड्री से लेकर गवर्नमैंट मैडीकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल सैक्टर-32 राऊंड अबाऊट तक बनने वाले शहर के पहले प्रस्तावित फ्लाईओवर को चंडीगढ़ हैरीटेज कंजर्वेशन कमेटी से अप्रूवल मिल गई है। 

शुक्रवार को यू.टी. इंजीनियरिंग विभाग ने कमेटी के सामने तीन ऑप्शन के साथ मुंबई बेस्ड कंसल्टैंट स्तूप द्वारा तय की गई रिपोर्ट के आधार पर प्रैजैंटेशन दी, जिसमें कमेटी ने एलिवेटेड कॉरिडोर विद एलिवेटेड रोटरी ऐट ट्रिब्यून राऊंड अबाऊट एंड अंडरपास ऐट पूर्व मार्ग को अप्रूवल दे दी। 

प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि इस अप्रूवल के बाद उन्होंने चंडीगढ़ के प्रशासन वी.पी. सिंह बदनौर को भी ये रिपोर्ट दिखाई थी, उन्होंने भी इस पर अपनी मोहर लगा दी है। इसे सब कमेटी ने अप्रूव किया है इसलिए आगे कमेटी से इसकी अप्रूवल ली जाएगी, जिसमें एडवाइजर, गृह सचिव से लेकर सभी अधिकारी शामिल हैं। 

इसके बाद ही कुछ महीनों के अंदर इसकी डिटेल प्रोजैक्ट रिपोर्ट तैयार की जाएगी, जिसे केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। वहां से अप्रूवल मिलने के बाद ही वह इसका काम शुरू करेंगे, क्योंकि प्रोजैक्ट के लिए केंद्र सरकार ने ही बजट देना है। 

रोड क्रॉस करने में नहीं होगी परेशानी :
एलिवेटेड कॉरिडोर विद एलिवेटेड रोटरी प्लान को अप्रूव करने का ये फायदा होगा क्योंकि इससे इंडस्ट्रीयल एरिया फेज-1 से फेज-2 में एंट्री या फिर दोनों तरफ क्रॉस करने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। लोगों को यहां घूमकर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

ट्रिब्यून राऊंड अबाऊट से जीरकपुर साइड हर घंटे में 15 हजार व्हीकल निकल रहे हैं। यह जानकारी कंपनी के प्रतिनिधि ने चीफ  इंजीनियर कम स्पेशल सेक्रैटरी मुकेश आनंद के साथ 28 मार्च की मीटिंग में दी थी। 

ये तीन ऑप्शन दिए थे :
इंजीनियरिंग डिपार्टमैंट के ऑप्शन में एलिवेटेड कॉरिडोर ऑन दक्षिण मार्ग, फ्लाईओवर ऑन दक्षिण मार्ग विद अंडरपास ऐट हल्लोमाजरा चौक और एलिवेटेड कॉरिडोर विद एलिवेटेड रोटरी ऐट ट्रिब्यून राऊंड अबाऊट एंड अंडरपास ऐट पूर्व मार्ग शामिल था। तीसरा अप्रूव हुआ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News