मियामी में शहर के बॉडी बिल्डर भरत ने जीता मिस्टर यूनिवर्स का खिताब

Friday, Jul 19, 2019 - 04:18 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : डी.ए.वी.-10 से पासआउट और पेशेवर बॉडी बिल्डर भरत सिंह वालिया (23) ने मियामी (यू.एस.ए.) में आयोजित एक प्रतिष्ठित बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता मसल मैनिया में मिस्टर यूनिवर्स का खिताब जीतकर देश व शहर का नाम रोशन किया। 

इससे पहले सिंगापुर में वह मिस्टर इंडिया खिताब जीत चुके हैं। नवंबर में भरत अमेरिका के लास वेगास में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। वह रायपुररानी के निवासी हैं और उनके पिता चंडीगढ़ पुलिस में कार्यरत हैं।

जिम ज्वाइन करने के बाद शरीर ने दिया अच्छा रिस्पांस :
जिम शुरू करते ही भरत को एहसास हो गया था कि उनका शरीर बहुत अच्छे से रिस्पांस कर रहा है और जल्द ही अच्छी शेप में आ गया। भरत कहते हैं, जिम हमेशा से मेरा स्ट्रेस बस्टर रहा है। यही मेरा मेडिटेशन है और वर्कआउट करने से मैं तरोताजा हो जाता हूं। खाली समय में वह ऑनलाइन वर्कआउट कोचिंग भी देते हैं।

ट्यूशन से बंक कर जाता था जिम :
भरत ने बताया कि शुरू में मेरे माता-पिता ने बॉडी बिल्डिंग के मेरे जुनून को हल्के में लिया था। मैं जिम के लिए अपनी ट्यूशन क्लास बंक कर देता था, क्योंकि परिवार को मेरा जिम जाना पसंद नहीं था। 

हालांकि मैं अन्य किसी को ऐसा करने की राय नहीं दूंगा। जब मैंने हैल्थ सप्लीमैंट लेने की सोची तो देखा कि मेरे पास उसे खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे ही नहीं थे। पैसे कमाने के लिए, मैंने एक महीने तक एक जिम में काम किया, लेकिन जल्द ही माता-पिता ने मुझ पर भरोसा करना शुरू कर दिया और अब तो वे पूरी तरह से मुझे सपोर्ट करते हैं।

नैचुरल फूड को प्राथमिकता :
आहार के बारे में भरत ने कहा कि वह नेचुरल फूड को प्राथमिकता देते हैं। बॉडी बिल्डिंग के पहले दो वर्ष तक उन्होंने कोई सप्लीमैंट नहीं लिया। अब भी वह इसके बजाय, विटामिन एवं प्रोटीन से भरपूर प्राकृतिक भोजन लेते हैं। वह कहते हैं कि हर किसी के शरीर का मेटाबॉलिज्म अलग होता है, इसलिए किसी अन्य की सलाह को आंख मूंदकर नहीं मानना चाहिए।

Priyanka rana

Advertising